अमरावतीमहाराष्ट्र

तूफानी बारिश से मची हाहाकार

चांदूरबाजार वासियों पर आसमान से बरसी आफत

 चांदूर बाजार/दि.10-चांदूर बाजार सहित तहसील के कुछ इलाकों मे सात बजे के करीब बेमौसम तूफानी बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ. जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया था. बारिश के साथ हवाएं इतनी तेज थी की, शहर के कई पेड़ गिरे तो कईयों के आशियानों की छते उड गई. इसके अलावा मुख्य रास्तों पर गिरे पेड़ो के कारण यातायात बाधित रहा. शहर के ताज लाइन में पेड़ गिरने से वहां मौजूद दुकानें पूरी तरह बर्बाद हो गई. रमजान माह हेतु ताज लाइन में मेवे, खजूर, ड्राई फ्रूट की दुकानें सजी हुई थी जो पेड़ के गिरने से पूरी तरह टूट गई. ताज लाइन में स्तिथ अब्दुल समद नामी व्यक्ति की होटल पर बरसो पुराना पेड गिरा, तब होटल में कुछ लोग मौजूद थे लेकिन होटल में बडे बडे टेबल होने के कारण वह सही सलामत बचे, शहर में इस भारी नुकसान के चलते स्वभाग्य से कोई जनहानि नही हुई. इसके अलावा राम भट्ट प्लॉट, धर्माल पूरा, मरकज नगर, सैफी नगर, इस्लाम पूरा, ताज नगर सहित शहर के कई क्षेत्रों के घरों की छते उड गई. राम भट्ट प्लॉट की एक महिला के घर की टीन की छत फंखो सहित उड गई और में रखी सारी समग्री पूरी तरह बर्बाद हो गई. केवल 30 से 35 मिनिट की इस बारिश ने इतना कहर बरपाया की शहर के सभी नागरिक सकते में आ गए थे. हवाओं का रुख चारो तरफ था.

बत्ती गुल, पूरी रात अंधकार में रहा शहर तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर बिजली के खंबे और तार गिरे जिसके कारण बिजली सेवा पूरी तरह खंडित रही. शहर में सारी रात अंधेरा छाया रहा. विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया की आज शाम तक ही पूरी तरह दुरुस्ती हो पाएगी. महावितरण अधिकारियों के साथ साथ कर्मचारी कल रात से ही जद्दोजहद कर रहे है. रिद्धपुर ग्राम में भी कई घरों की छतें उड़ी.

* शहर सुरक्षा हेतु पुलिस रही अलर्ट, बजते रहे सायरन
विद्युत सुविधा खंडित रहने के चलते शहर के चप्पे चप्पे में अंधकार छाया हुआ था, जिसके चलते थानेदार सूरज बोंडे के मार्गदर्शन में पुलिस अधिकारियों सहित पुलिस कर्मियों के गश्त शहर की सुरक्षा हेतु रात भर लगाए गए, पुलिस वैन के सायरन के साथ पुलिस प्रशासन गश्त लगाता रहा.

* सड़के बनी तालाब
तूफानी बारिश के कारण शहर की नालियां पूरी लबालब भर चुकी थी, रस्तो पूरी तरह तालाब में बदल गए थे. कई घरों में नालियों और रास्तों का पानी भी घुसने की खबर सामने आई.

* कई मार्गो पर यातायात ठप
चांदूरबाजार से वलगांव मार्ग पर एक सौ साल से भी पुराने नीम के कई पेडे टूटे, इसी तरह चांदूर बाजार से घाटलाड़की, ब्राह्मणवाड़ा थडी, माधान जैसे मार्ग पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया था, कल रात से ही रास्तों पर गिरे पेडो को हटाने की प्रक्रिया जारी थी.
*कई पक्षियों ने गंवाई जानतूफान के रुकने के बाद कई पक्षियों के मरने की बात स्पष्ट हुई. कई पक्षी मृत अवस्था में पेड़ो के नीचे दिखाई दिए.

* दुकानदारों को नही मिला मौका
अचानक तूफानी हवा के साथ तेज बारिश की एंट्री ने मिंटो में कइयों दुकानों को बर्बाद कर दिया. रास्ते पर लगी दुकानों की बिक्री सामग्री पूरी तरह बर्बाद हो गई. दुकानों के छप्पर, पाल प्लास्टिक उडते ही सारा माल भी बरबाद हो गया.

* तहसीलदार ने नुकसान का पंचनामा करने के निर्देश दिए
शहर सहित तहसील पर आसमानी आफत के बाद तहसीलदार गीतांजलि गरड अपने दलबल के साथ क्षेत्र के निरक्षण हेतु निकली, बता दे की दो दिन पूर्व तहसील के थूगांव पिंपरी ग्राम में गारपीट के चलते फसलों को भारी नुकसान हुआ था, इन सभी के बीच जल्द ही पंचनामा कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश पटवारियों को तहसीलदार गीतांजलि गरड ने दिए.

Related Articles

Back to top button