अमरावती

ऑक्सिजन प्लांट की जांच कर दो दिन में रिपोर्ट दें

जिलाधीश पवनीत कौर का एसडीओ व तहसीलदारों को निर्देश

अमरावती/दि.7 – कोविड प्रतिबंधात्मक उपाययोजनाओं में कौन्टैक्ट ट्रेसिंग व स्वास्थ्य सुविधाओं को सुसज्जित करने के साथ ही जिलाधीश पवनीत कौर ने टीकाकरण का प्रमाण बढाने का निर्देश जारी किया है. साथ ही कहा है कि, तहसील स्तर पर स्थापित किये गये ऑक्सिजन प्लांट के कामोें की जांच-पडताल पूरी करते हुए उपविभागीय अधिकारियों व तहसीलदारों द्वारा अगले दो दिन के भीतर जिला प्रशासन को रिपोर्ट पेश की जाये. जिसके चलते अब उपविभागीय अधिकारी कार्यालय व तहसीलदार कार्यालय द्वारा अपने-अपने स्तर पर आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.
इसके तहत अंजनगांव सूर्जी तहसील में तहसीलदार अभिजीत जगताप ने कापूसतलणी व सातेगांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बैठक लेकर वैद्यकीय अधिकारियों, आशा सेविकाओं व अंगणवाडी सेविकाओं से संवाद साधा. वहीं भातकुली की तहसीलदार निता लबडे ने गांव कोरोना नियंत्रण समिती की ऑनलाईन बैठक लेते हुए गांव के सभी नागरिकों से कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करने एवं टीकाकरण कराने का आवाहन किया. इसके अलावा धारणी नगर पंचायत के मुख्याधिकारी कार्यालय द्वारा क्षेत्र में कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन नहीं करनेवाले लोगोें के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु स्वतंत्र पथक नियुक्त किया गया है. साथ ही जिले के अन्य सभी तहसील क्षेत्रों में भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों को कडाई के साथ लागू किया जा रहा है. साथ ही साथ तहसील क्षेत्र के सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को चुस्त-दुरूस्त करते हुए ऑक्सिजन प्लांट की आवश्यक जांच-पडताल की जा रही है. ताकि किसी भी आपात स्थिति में अब इन ऑक्सिजन प्लांट को प्रयोग में लाया जा सके.

जिले में कोविड मरीजों हेतु 2,358 बेड की व्यवस्था

शहर सहित जिले में कोविड संक्रमण की बढती रफ्तार को देखते हुए जिला स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा जिले के कुल 46 निजी व सरकारी कोविड अस्पतालों को एक बार फिर तैयार किया गया है. जिसमें से 27 कोविड अस्पताल अमरावती शहर एवं 19 कोविड अस्पताल ग्रामीण क्षेत्रों में है. इन सभी अस्पतालों में कुल 2 हजार 358 बेड की व्यवस्था की गई है. जहां पर संक्रमण की चपेट में आनेवाले मरीजों को भरती कराया जा सकेगा. हालांकि इस समय कोविड अस्पतालों में केवल 12 मरीज ही भरती है और 2 हजार 346 बेड इस समय रिक्त पडे है. इसके अलावा सभी कोविड अस्पतालों में आयसीयू व जनरल बेड की व्यवस्था करने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में कृत्रिम ऑक्सिजन की व्यवस्था उपलब्ध कराने का भी नियोजन जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे द्वारा किया गया है.

Related Articles

Back to top button