अमरावती

चिखलदरा के 215 लाख रुपयों के विकासकामों की जांच करें

विधायक राजकुमार पटेल की उपमुख्यमंत्री अजित पवार से पत्र द्वारा मांग

अमरावती/दि.26– चिखलदरा तहसील के आदिवासी गांव खटकाली के ग्रामीण स्टेट होम इको पार्क का काम रद्द कर चिखलदरा नगर परिषद क्षेत्र में सावली पर्यटन केंद्र के निर्माण को दी गई मंजूरी एवं महिला विकास मंडल द्वारा किए गए 215 लाख रुपए के विकासकामों की जांच करने की मांग विधायक राजकुमार पटेल ने राज्य के उप मुख्यमंत्री अजित पवार से पत्र द्वारा की है.
जिला मानव विकास समिति अध्यक्ष तथा जिलाधिकारी की दिशाभूल कर महिला आर्थिक विकास महामंडल द्वारा 100 प्रतिशत आदिवासी लोकसंख्या वाले तहसील के लिए विशेष निधि से खटकाली में आदिवासी महिला स्वयंसहायता महिला बचत गट हेतु ग्रामीण स्टेट होम व इको पार्क केंद्र स्थापित करने के लिए 91.94 लाख रुपए की मंजूरी दी गई. यह काम महिला आर्थिक विकास महामंडल को दिया गया. लेकिन उस गांव में जगह व विद्युतीकरण में दिक्कत आने से एवं गांव में पर्यटक कम मात्रा में आने से आय में वृद्धि का स्त्रोत कम है. इस कारण वह काम रद्द किया गया.
वास्तविक रुप से गांव में नैसर्गिक झरना, जत्राडोह, कॉफी उत्पादन के बागान, स्ट्रॉबेरी का उत्पादन,आमझरी पर्यटन संकुल गार्डन, नैसर्गिक आम,जामुन का उत्पादन सर्वाधिक होने से आमझरी ग्रामपंचायत को मँगो विलेज के रुप में विसकित किया गया है. जिसके चलते चिखलदरा के पर्यटक खटकाली व आमझरी में भी आते हैं. लेकिन ऐसा रहते हुए भी स्थानीय लोक प्रतिनिधि, ग्राम पंचायत सदस्य, सरपंच को विश्वास में न लेते हुए बचत गट की महिलाओं को मेलघाट हॉट सभा के लिए बुलाकर उस काम को रद्द किया गया. इस काम का निधि नगर परिषद क्षेत्र को दिये जाने से यह बात आदिवासियों पर अन्याय करने वाली है, ऐसा राजकुमार पटेल ने पत्र में कहा है.
इससे पूर्व मडकी में इको विलेज पर्यटन केंद्र माविम द्वारा विकसित किया गया. जिस पर 25 लाख रुपए का निधि खर्च किया गया था. आज की स्थिति में वहां पर किसी भी प्रकार का इको विलेज अस्तित्व में नहीं है. इस पर किए गए खर्च की भी जांच करने पत्र में लिखा गया है. चिखलदरा व धारणी के लिए घुमता साग सब्जी व वस्तुओं की बिक्री के लिए क्रमशः पांच व चार ऐसे 9 ई-रिक्शा खरीदे गए. लेकिन वह पहाड़ी क्षेत्र में न चढने से बेकार पड़े हैं. इस बारे में जांच की जाये. धारणी में बांस शिल्प, हस्तकला केंद्र स्थापित करने के लिए महिला आर्थिक विकास महामंडल के लिए 52.95 लाख रुपए मंजूर किए गए, लेकिन यह कार्य अब तक शुरु नहीं किया गया. इस बारे में भी जांच करना आवश्यक है.
धारणी तहसील में आदिवासी महिला स्वयं सहायता महिला बचत गट केंद्र के लिए कृषि उन्नति औजार बैंक की स्थापना करने के लिए 45.21 लाख रुपए मंजूर होकर इसमें से वितरित किए गए कृषि औजार, बैंक के दर्जे की जांच एवं लाभार्थियों की जानकारी हासिल करना आवश्यक है, ऐसा पत्र में स्पष्ट करते हुए जिन कामों के लिए निधि मंजूर हुई है, उन्हीं कामों के लिए खर्च किया जाये. इसके लिए उच्चस्तरीय जांच करने की बात भी विधायक राजकुमार पटेल ने पत्र में कही है.

Related Articles

Back to top button