अमरावतीमुख्य समाचार

छगन भुजबल अध्ययनशील, यह उनकी मूर्खता

बच्चू कडू ने कहा- मराठा ही कुणबी, सूर्यप्रकाश इतना साफ

अमरावती/ दि.8- प्रहार जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और विधायक ओम प्रकाश उर्फ बच्चू कडू ने राकांपा के वरिष्ठ नेता और अपनी ही सरकार के मंत्री छगन भुजबल की मराठा आरक्षण संबंधित टिप्पणियों पर जोरदार आलोचना की है. कडू ने कहा कि मराठा जो हैं, वे ही कुणबी हैं. यह 100% सत्य है. मराठा समाज को कुणबी को रूप मेें आरक्षण मिलेगा. कडू ने कहा कि दोनों पध्दति से आरक्षण सहज होगा. कोर्ट में भी सरकार प्रभावी रूप से पक्ष प्रस्तुत करेगी. उल्लेखनीय है कि फिलहाल राज्य में मराठा आरक्षण और ओबीसी मुद्दे पर वातावरण गर्म हो गया है. मनोज जरांगे पाटिल ने सरकार को दो माह का समय दिया है. इस बीच नेताओं की बयानबाजी से सरकार की भूमिका पर प्रश्न उठाए जा रहे हैं.
छगन भुजबल ने मराठा समाज को ओबीसी कोटे से आरक्षण देने के मुद्दे पर आक्रमक भूमिका रखी. इस बारे में पूछे जाने पर कडू ने तत्काल सवाल उठाया कि, भुजबल बताए कि मराठा कुणबी नहीं है तो क्या है. मराठा यह कुणबी है पर कुछ लोग मतदान पेटी का हिसाब कर इन मुद्दो की आड में राजनीतिक रोटियां सेंकने का प्रयत्न कर रहे हैं. वह गलत हैं. अब उस पर कोर्ट निर्णय करेगा. कुणबी के रूप में दर्ज है तो देश में किसी को भी आरक्षण सुविधा से अडाया नहीं जा सकेगा. कडू ने इस समाचार चैनल से बातचीत में कहा कि मराठा को सीधे कुणबी प्रमाणपत्र मिलेंगे.
कडू ने छगन भुजबल द्बारा मराठवाडा में कुणबी के 5 हजार पंजीयन होने का दावा कर उनकी संख्या बढने पर हैरानी जताई थी. इसकी भी कडू ने आलोचना की. कडू ने साफ कहा कि जब पंजीयन है ही. सरकार सभी पुराने दस्तावेज देख रही है. वह कोई पाकिस्तान या अमेरिका से नहीं लाए गये हैं. भुजबल अध्ययनशील नेता हैं. उन्होंने पहले पडताल करनी चाहिए. महात्मा फुले ने भी कहा था कि कुणबी, माली, धनगर सगे भाई हैं. उन्हें अलग न करें. उससे भी आगे जाकर उन्होंने कहा था कि महाराष्ट्र के अठरा पगड जाति के लोग सभी मराठा है. मराठा समूह वाचक शब्द हैं. केवल एक जाति का नहीं. इसलिए भुजबल के अध्ययनपरक होने पर भी ऐसे सवाल उठाए जाने का कडू ने आश्चर्य जताया. कडू ने कहा कि मैं कुणबी हूं. मेरी पुरानी नोंद कुणबी मिली है. पश्चिम महाराष्ट्र, कोकण, विदर्भ के मराठा से कुणबी हो गये थे. अब यह कहना कि मराठवाडा के 5-6 जिले के मराठा कुणबी नहीं हैं, यह कहना सरासर मूर्खता हैं. मराठा कुणबी ही हैं. यह सूर्यप्रकाश जितना खरा है.

Related Articles

Back to top button