अमरावती

छत्रपति शिवराय का जनकल्याणकारी राज्य है दुनिया के लिए आदर्श

शिवस्वराज्य दिवस पर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का प्रतिपादन

  • जिप प्रांगण में शिवशक राजदंड स्वराज्य गुढी का किया पूजन

अमरावती/दि.7 – हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस के उपलक्ष्य में राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हाथों स्थानीय जिला परिषद के प्रांगण में स्वराज्य ध्वज सहित शिवशक राजदंड स्वराज्य गुढी की स्थापना करते हुए उनका पूजन किया गया. इस समय जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, छत्रपति शिवाजी महाराज का जनकल्याणकारी राज्य आज भी समूचे विश्व में एक आदर्श है.
इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष बबलू देशमुख, उपाध्यक्ष विठ्ठलराव चव्हाण, शिक्षा व निर्माण समिती सभापति सुरेश नीमकर तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा सहित अनेकों अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, 6 जून 1674 के मंगलमय दिवस पर छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ और राजे छत्रपति बने. इसी शुभदिन छत्रपति शिवाजी महाराज ने अपने सार्वभौमत्व का मंगलकलश जनता को अर्पित करते हुए समृध्दी काल का प्रारंभ किया. इस मंगल प्रसंग के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 6 जून को शिवस्वराज्य दिवस के तौर पर मनाया जायेगा. पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, छत्रपति शिवाजी महाराज केवल राजा ही नहीं थे, बल्कि वे सही अर्थों में राष्ट्रनिर्माता थे और उनके द्वारा 350 वर्ष पूर्व स्थापित किया गया लोक कल्याणकारी राज्य आज भी समूची दूनिया के लिए आदर्श उदाहरण है.
जिला परिषद के प्रांगण में हुए इस कार्यक्रम में स्वराज्य गुढी पूजन के साथ ही राष्ट्रगीत व महाराष्ट्रगीत गायन का कार्यक्रम भी हुआ और सभी ने एक-दूसरे को शिवस्वराज्य दिवस की शुभकामनाएं दी.

Related Articles

Back to top button