अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना

काँक्रीट की सडक का ठेकेदार को 10 वर्ष तक करना होगा रखरखाव

* लागत राशि का 5 प्रतिशत खर्च देगी सरकार
अमरावती/दि.9 – मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना के जिले के अनेक गांव-देहात के कांक्रीट सडक निर्माण कार्य मंजूर हुए हैं. प्रक्रिया पश्चात इनके निर्माण का काम शीघ्र शुरु होगा. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कांक्रीट की सडक का 10 वर्ष तक ठेकेदार को ही रखरखाव करने के लिए बाध्य रहने का नियम बनाया है. हालांकि इसके लिए सरकार ठेकेदार को ट्रेंडर राशि का 5 प्रतिशत भुगतान अलग से करेगी. किंतु 10 वर्षों तक ठेकेदार को ही सडक ठीकठाक रखनी होगी. उसकी टूट-फूट की मरम्मत का जिम्मेदारी उनकी रहेगी. प्रतिवर्ष बिल प्रस्तुत करना होगा और उसका भुगतान शासन करेगा.
उल्लेखनीय है कि, काँक्रीट सडक के निर्माण के अनेक काम मंजूर हुए. किंतु उनके मेंटनेंस को लेकर असमंजस था. जिसके कारण ठेकेदार ऐसी सडकों के निर्माण के कार्य हेतु आगे नहीं आ रहे थे. ऐसे में सीएम शिंदे ने उसका मार्ग खोज लिया. सीएम शिंदे ने 10 वर्षों तक सडक के मेंटनेंस की शर्त को कायम रखा. इसके लिए ट्रेंडर के 5 प्रतिशत राशि ठेकेदार को 10 वर्षों में दी जाएगी.

* सडक पर दिखा गड्ढा, होगा केस
सीएम शिंदे ने सडकों पर गड्ढों की भरमार को लेकर कडा रुख अपनाया है. उन्होंने प्रशासन को सख्त निर्देश दिये हैं. जिसके अनुसार अब नवनिर्मित सडक में गड्ढा दिखाई देने पर संबंधित अधिकारी पर अपराध दर्ज होगा. शिंदे ने स्पष्ट कहा कि, किसी भी सरकारी कामकाज में कोई भी अन्य विभाग बाधा उत्पन्न करेगा, तो उस मामले में भी अधिकारी पर केस दर्ज होगा. सीएम शिंदे के निर्देश से अधिकारी वर्ग सकते में आ गया है.

Related Articles

Back to top button