अमरावतीमुख्य समाचार

चिखलदरा नप ने तीन माह में कमाये 25 लाख

कोरोना के बावजूद पर्यटन कर से हुई रिकार्ड तोड आय

* पहले साल भर मेें नहीं होती थी इतनी कमाई

चिखलदरा/दि.25 – कोविड संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन की वजह से जारी प्रतिबंधात्मक आदेश के बावजूद विगत तीन माह के दौरान चिखलदरा नगर परिषद ने पर्यटन कर के तौर पर 25 लाख रूपयों से अधिक की कमाई की है. अमूमन इतनी कमाई पूरे सालभर के दौरान भी नहीं होती. ऐसे में तीन माह के दौरान ही पूरे साल भर से ज्यादा पर्यटन कर वसूली और कमाई से पालिका के पदाधिकारी व पालिका प्रशासन गदगद है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी और आंकडों के मुताबिक चिखलदरा नगर पालिका को जून माह में पर्यटन कर के रुप में 2 लाख 50 हजार 500 रुपए तथा वाहन कर के रुप में 1 लाख 17 हजार 730 रुपए की आय हुई. वहीं जुलाई माह मेें 7 लाख 62 हजार 130 रुपए पर्यटन कर तथा वाहन कर के रुप मेें 3 लाख 18 हजार 30 रुपए प्राप्त हुए. इसके अलावा अगस्त महिने माह में 16 अगस्त 2021 तक पर्यटन कर के रुप में 5 लाख 38 हजार 920 रूपये तथा वाहन कर के रुप में 2 लाख 93 हजार 650 रुपए की कमाई हुई. जारी माह में चिखलदरा नगर पालिका ने पर्यटन कर एवं वाहन कर के जरिये 16 अगस्त तक 22 लाख 84 हजार 210 रुपए कमाये तथा इस महिने के अंत तक यह आंकडा 25 लाख रुपए के उपर जायेगा.
यह जानकारी देते हुए पालिका मुख्याधिकारी पानझडे ने बताया कि, इस बार पर्यटकों की संख्या उम्मीद से बढकर रही, जिसके लिये योजनाबद्ध नियोजन किया गया था, इसके तहत तीन शिफ्ट तैयार की गई थी और सुबह की पहली शिफ्ट में 6, दोपहर की शिफ्ट में 4 तथा रात की शिफ्ट में 2 लोगों की ड्यूटी लगाई जाती थी, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले है. इसके बावजूद पालिका की आय को बढाने तथा अधिक से अधिक पर्यटकों को चिखलदरा की ओर आकर्षित करने के अन्य कई प्रयास भी किये जा रहे है, ताकि यहां पर रोजगार एवं पर्यटन अवसरों को और अधिक बढाया जा सके.
मुख्याधिकारी पानझडे चिखलदरा में पर्यटकों की संख्या बढने से यहां के व्यापारी भी बहुत खुश हैं, जिसके तहत वह पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने का प्रयत्न कर रहे हैं. हर पॉइंट पर पर्यटकों के लिये भुट्टे, चहा, कॉफी, नास्ता, बेर के साथ ही अलग-अलग खिलौने बाईक राईड, घोडा राईड, बग्गी राईड, डबल सिट साईकल के साथ ही देवी पॉइंट पर पूरे मेले का स्वरुप देकर वहां बच्चों से लेकर बडो तक के लिये अलग-अलग तरह के खेल खिलौने लगाये हैं, जिस कारण पर्यटकों को दिन भी कम पड रहा हैं. साथ ही दूसरे दिन के लिये जंगल सफारी तथा घने कोहरे तथा रिमझिम बारिश के बीच में हरियाली में बैठकर वॉटरफॉल का मजा यहां सैलानी को लगातार आकर्षित कर रहा है. साथ ही सोशल मीडिया ने भी यहां की प्रसिद्धि बढाई हैं, जिस कारण दूर-दूर से पर्यटक यहां आ रहे हैं. जिससे चिखलदरा अब केवल विदर्भ का ही नहीं, बल्कि महाराष्ट्र का एक बडा पर्यटन क्षेत्र होने की और बढ रहा है. इस कारण यहां रोजगार के कई साधन उपलब्ध हो रहे हैं तथा यहां के युवा उसका पूरा लाभ उठाकर पर्यटकों को आनंद तथा सुविधा देने का काम कर रहे हैं.

* पैसा पर्यटकों के सुविधा के लिये खर्च किया जायेगा
इससे पहले पूरे साल भर मेंं जितनी आय नहीं होती थी, उतनी आय मात्र तीन महीने में पालिका ने अर्जीत की है. इसके लिए प्रशासन एवं पदाधिकारियों का नियोजन काम आया. जिसमें सभी का साथ मिला. पालिका को हुई आय के पैसों को पर्यटकों के सुविधा के लिए तथा पर्यटक बढाने के लिये किया जायेगा.
– विजया राजेंद्रसिंह सोमवंशी
नगराध्यक्ष न.प. चिखलदरा.

Related Articles

Back to top button