अमरावती

बच्चे का हुआ जन्म, आपको मिला क्या आधार कार्ड?

पिछले छह माह से डफरीन की आधार कार्ड योजना को ब्रेक

अमरावती/दि.8– स्थानीय जिला महिला अस्पताल में बच्चे का जन्म होते ही उसका आधार कार्ड निकालने की योजना शुरू की गई थी. यह योजना अस्पताल प्रशासन और डाक कार्यालय की सहायता से शुरू की गई थी. लेकिन पिछले छह माह से अस्पताल में आधार कार्ड निकालकर देने के लिए डाक कार्यालय के कर्मचारी ही न आने से बच्चे का कोई भी नया आधार कार्ड निकला अथवा बना नहीं है.
जिला महिला अस्पताल में नवजात का जन्म होते ही उसका आधार कार्ड निकाला जा रहा था. दिसंबर 2022 से यह योजना शुरू की गई थी. इस कारण अप्रैल 2023 तक डफरीन अस्पताल में जन्मे करीबन 798 बालकों के आधार कार्ड भी निकाले गए. लेकिन मई माह से डाक कर्मचारियों ने अस्पताल आना बंद कर दिया. इस कारण नवजात शिशु का आधार कार्ड निकालने पर ब्रेक लगा है.

* छह माह में जन्मे बच्चे
जिला महिला अस्पताल (डफरीन) में अप्रैल से सितंबर की कालावधि में 3747 बच्चों का जन्म हुआ. इसमें 1928 बालक और 1891 बालिकाओं का समावेश है. इन बच्चों का आधार कार्ड निकला नहीं है. अप्रैल 2023 तक अस्पताल में जन्मे 798 बालकों का कार्ड बना है. इसमें 440 बालक और 358 बालिकाएं है.

* दुविधा क्या?
– नवजात का आधार कार्ड निकालने के लिए डाक कार्यालय से कर्मचारी अस्पताल आते थे. लेकिन मई माह से यह कर्मचारी आए ही नहीं है.
– प्रशासन की तरफ से अनेक बार डाक विभाग को पत्र देकर सूचित किया गया है.

* कर्मचारी आने पर योजना शुरू होगी
नवजात शिसु का आधार कार्ड डाक कार्यालय की सहायता से निकाला जाता था. लेकिन मई माह से डाक कार्यालय के कर्मचारी अस्पताल में आए नहीं है. इस संदर्भ में उन्हें दो से तीन दफा पत्र भी भेजा गया है. लेकिन अब तक डाक विभाग से बच्चों का कार्ड निकालने के लिए कोई कर्मचारी नहीं पहुंचा है. कर्मचारी आने पर योजना शुरू होंगी.
डॉ. विनोद पवार
वैद्यकीय अधीक्षक, डफरीन

Related Articles

Back to top button