अमरावती

बाल सुरक्षा अभियान में बालक-बालिकाओं के स्वास्थ्य की जांच

जिलाधिकारी पवनीत कौर ने दिए निर्देश

अमरावती/ दि. 16-सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्बारा बाल सुरक्षा अभियान अर्थात जागरूक पालक-सुदृढ बालक अभियान में जिले के 0 से 18 उम्र के बालक तथा बालिकाओं की स्वास्थ्य जांच की जायेगी. विविध विभाग के समन्वय से यह अभियान को सफल बनाने के निर्देश जिलाधिकारी पवनीत कौर ने दिए.
बाल सुरक्षा अभियान, नियामक रूग्ण कल्याण समिति, एड्स नियंत्रण समिति व तंबाखूजन्य पदार्थ प्रतिबंधक समिति आदि विविध विषय पर बैठक आज महसूल भवन में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई. उस समय वे बोल रही थी. इस अवसर पर जि.प. मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले आदि उपस्थित थे.
आगे जिलाधिकारी श्रीमती कौर ने कहा कि अभियान में बालक, किशोर उम्र के लडके की प्राथमिक स्वास्थ्य जांच, बीमारी समझ में आने पर उपचार, जरूरतमंद को सेवा देकर उपचार, प्रतिबंधात्मक स्वास्थ्य सुविधा की पूर्ति व सुरक्षित सुदृढ स्वास्थ्य के लिए समुपदेशन किया जायेगा. जांच पथक में समुदाय स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य सेविका आदि मनुष्यबल सहित आवश्यक साधन हो. जिले के शहर व ग्रामीण क्षेत्र का एक भी बालक जांच से वंचित न रहे. इसका ध्यान देने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया.
राष्ट्रीय तंबाखू नियंत्रण कार्यक्रम की भी समीक्षा जिलाधिकारी ने ली. इस कार्यक्रम में जिले में अप्रैल 2022 ते जनवरी 2023 इस कालावधी में अन्न व औषध प्रशासन ने की गई कार्रवाई में 66 लाख 59 हजार 888 रूपये रकम का माल जप्त किया गया. उसी प्रकार जांच पथक ने 230 व्यक्ति पर की गई कार्रवाई में 45 हजार 69 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया. तथापि शाला परिसर में तंबाखूजन्य पदार्थो की बिक्री संबंध में शिकायते प्राप्त होती है. इसके लिए संपूर्ण जांच कर समय समय पर कार्रवाई करे, ऐसे निर्देश जिलाधिकारी ने दिए. मौखिक स्वास्थ्य नियंत्रण कार्यक्रम व स्वच्छ मुख अभियान प्रभावरूप से चलाने की सूचना उन्होंने दी.
इस समय जिला एड्स प्रतिबंध व नियंत्रण युनिट के कामकाज की भी समीक्षा ली. जांच में बीमारी दिखाई देने पर नियमित रूप से औषधी उपचार दिया जा रहा है. ऐसी जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय साखरे ने दी. आवश्यक जगह पर जांच अभियान नियमित रूप से चलाने के निर्देश दिए गए. बनावटी डॉक्टर की खोज व कार्रवाई की भी समीक्षा समय ली गई. इस बैठक में डॉ. विशाल काले, डॉ. विद्या वाठोडकर, डॉ. प्रशांत घोडाम, पुलिस निरीक्षक अर्जुन ठोसरे, डॉ. नीलेश पांचबुध्दे सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button