अमरावती

बच्चों ने सुंदर वेशभूषा में शानदार गरबा प्रस्तुत किया

मणिरत्न किड्जी स्कूल की ओर नवरात्रोत्सव उत्साह से मनाया

देवी दर्शन के पश्चात प्रसाद का वितरण किया गया
अमरावती/ दि.8– शहर के कैम्प स्थित मणिरत्न किड्जी में नवरात्रि महोत्सव विविध उपक्रमों के माध्यम से मनाया. जिसमें बच्चों ने भक्ति और देवी आराधना का आनंद लिया. स्कूल की ओर से बच्चों को वडाली स्थित मां वैष्णोदेवी मंदिर में दर्शनार्थ लेकर गए. रास्ते भर बच्चों ने माता के जयकारों और भजनों से प्राकृतिक वातावरण का आनंद लेकर मंदिर पहुंचे. देवी दर्शन के पश्चात सभी को विशेष प्रसाद वितरित किया गया. वहीं पर माता के दरबार में जय माता दी की गूंज से पूरा परिसर भक्तिमय बनाया सभी बच्चों ने एक दूसरे को तिलक किया और गरबा रास किया.
स्कूल में बच्चों के लिए गरबा रास का आयोजन किया. सुंदर रंग बिरंगी वेशभूषा से बच्चों ने शानदार गरबे की प्रस्तुति की. नवरात्रि पर्व पर देवी के नौ रूपोें का विशेष महत्व है. इस संबंध में बच्चों को शिक्षकों ने एवी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी. कई बच्चों ने मां के शेर बनकर हुंकार करते हुए जय माता दी का जयघोष किया. अंत में देवीमंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.
नवरात्रि के 9 दिनों पश्चात विजयादशमी दशहरा पर्व आता है. स्कूल की ओर से बच्चों को रावण बनाने का प्रोजेक्ट दिया गया. जहां उनकी बुराईयां और बुरी आदतों को पहचानकर रावण बनाकर उस पर अंकित करना था. पश्चात शिक्षकों ने उन्हें अच्छाई और बुराई की जानकारी देते हुए उसका महत्व बताया. इसके बाद सभी ने सामूहिक रावण दहन किया और सियावर रामचंद्र की जय के नारे लगाते हुए पूरा परिसर गूंजायमान किया. बच्चों ने विशेष तौर पर गुस्सा, आलस, मोबाइल ज्यादा देखना, जिद आदि बुराईया लिखकर लायी थी. अंत में ये सब को छोडने की बात शिक्षिकाओं ने बताते हुए बच्चों को प्रोत्साहित किया. विजया दशमी पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय संदेश देते हुए मनाया.

Related Articles

Back to top button