अमरावती

खिरगव्हाण में बालविवाह रोका

कल्याण से आयी लडकी को वापस भेजा

अंजनगांव सुर्जी/दि.19 – सोशल मीडिया के माध्यम से प्रेम संबंध जुडने और समुद्र पार जाकर विवाह करने की घटना सुनी है. इसी तरह का एक मामला अंजनगांव सुर्जी के खिरगव्हाण में उजागर हुआ. कल्याण-मुंबई की एक युवती का खिरगव्हाण के युवक के साथ इंस्टाग्राम पर प्रेम संबंध जुडे. युवती सीधे विवाह करने के लिए खिरगव्हाण पहुंची. मगर लडकी नाबालिग होने के कारण ग्राम बाल संरक्षण समिति को यह बात पता चली, तब यह विवाह बुधवार की सुबह बाल कल्याण संरक्षण व ग्राम बाल संरक्षण समिति की सतर्कता के चलते रोकने मेें सफलता मिली.
कल्याण-मुंबई की एक युवती और खिरगव्हाण के एक युवक के साथ इस्टाग्राम पर पिछले कई दिनों से चैटींग शुरु थी. देखते ही देखते दोनों के बीच प्यार हो गया और उन्होंने विवाह करने का निर्णय लिया. युवती 17 जनवरी की शाम कल्याण-मुंबई से सीधे अंजनगांव सुर्जी तहसील के खिरगव्हाण में पहुंची. आज ही विवाह करना है, ऐसी उसने जिद पकडी. लडकी के साथ उसका छोटा भाई भी था. दोनों एक ही समाज के होने के कारण विवाह में कोई बाधा नहीं थी. लडके के इधर के लोगों ने भी विवाह की तैयारी की, मगर यह बात ग्राम बाल संरक्षण समिति को पता चलते ही उन्होंने इसकी जानकारी रहीमापुर पुलिस थाने में दी और दोनों को पुछताछ के लिए पुलिस थाने लाया गया. यह बालविवाह होने की बात स्पष्ट होने पर विवाह रोका गया. इस समय रहीमापुर चिंचोली के थानेदार नीलेश देशमुख के मार्गदर्शन में सहायक पुलिस निरीक्षक पल्लवी निरगुडकर, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक बाबुराव लुटे, बाल विकास प्रकल्प अधिकारी प्रभा नांदने, पुलिस कर्मचारी संतोष माहोरे, खिरगव्हाण ग्राम बाल संरक्षण समिति के पुलिस पटेल राजेश घोगरे, सरपंच सुजाता सरदार, प्रभा घोगरे, अन्नपूर्णा बाविस्कर, शंकर राठोड, ग्राम सेवक मंगला सालुंके, पटवारी रंजना गावंडे आदि उपस्थित थे.

* सगाई होने की बात बताई
बाल विवाह के बारे में जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचने पर संबंधित लोगों ने बताया कि, यह विवाह नहीं बल्कि सगाई का कार्यक्रम शुरु है. परंतु बाल कल्याण समिति की सूचना अनुसार वह बालविवाह शुरु था. तब नाबालिग लडकी को कब्जे में लिया. नाबालिग लडकी की आयु पूरी नहीं होती, तब तक विवाह नहीं किया जा सकता, ऐसा समझाकर बताया. उसके बाद लडकी और उसके भाई को मुंबई वापस लौटने का कहा गया.
– बाबुराव लूटे,
सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, रहीमापुर.

Related Articles

Back to top button