अमरावती

बच्चों लस लगवा लो, कोरोना फिर आ रहा है

जून माह में कोविड की चौथी लहर आने का अंदेशा

अमरावती/दि.21– विगत 17 मार्च को 12 से 14 वर्ष आयुगुट वाले बच्चों के लिए भी कोविड प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है. जिसके तहत इस आयुवर्ग के बच्चों को ‘कोर्बेवैक्स’ वैक्सीन लगायी जा रही है. इसके तहत पहले ही दिन इस आयुवर्ग के 585 बच्चों का टीकाकरण किया गया. वहीं दूसरे दिन अधिकांश टीकाकरण केंद्र बंद रहे. जिसके चलते किसी का भी टीकाकरण नहीं हो पाया. साथ ही तीसरे दिन 585 बच्चों का टीकाकरण किया गया.
उल्लेखनीय है कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आगामी जून माह के दौरान कोविड संक्रमण की चौथी लहर के आने का अंदेशा जताया गया है. चूंकि संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान ही चरणबध्द ढंग से टीकाकरण अभियान शुरू हो गया था. ऐसे में संक्रमण की तीसरी लहर का कोई विशेष असर नहीं दिखाई पडा. ऐसे में स्वास्थ्य महकमे द्वारा पात्र आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों से जल्द से जल्द प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दोनों टीके लगवा लेने का आवाहन किया गया है. साथ ही 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले सभी बच्चों से अधिक से अधिक संख्या में इस अभियान में शामिल होने और टीका लगवाने का आवाहन किया गया है.

* शालाओं में भी लगायी जायेगी वैक्सीन
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने बताया कि, विगत बुधवार को दोपहर बाद मनपा क्षेत्र में वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध हुआ और गुरूवार से मनपा क्षेत्र अंतर्गत तीन केंद्रों पर 12 से 14 वर्षवाले आयुगुट के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया गया. हालांकि इस दौरान होली का त्यौहार एवं अवकाश आ जाने की वजह से टीकाकरण का प्रमाण थोडा कम रहा. वहीं अब अवकाश खत्म हो जाने के चलते सभी केंद्रों पर नियमित रूप से टीके लगाये जायेंगे. साथ ही साथ सभी शालाओं में भी 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले बच्चों को वैक्सीन लगाने हेतु टीकाकरण शिबिर आयोजीत किये जायेंगे.

* टीकाकरण केंद्रों पर लडकों की भीड अधिक
12 से 14 वर्ष आयुगुट हेतु टीकाकरण शुरू किये जाने के बाद सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर लडकियों की बजाय लडकों की भीड अधिक दिखाई दी. पहले दिन 150 लडकियों व 435 लडकों का टीकाकरण किया गया. इसके साथ ही तीसरे दिन भी लडकों की संख्या ही तुलनात्मक रूप से अधिक रही. वहीं अब टीकाकरण का प्रमाण बढाने हेतु प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button