अमरावती

वेतन से 12 रुपए कटने पर बच्चों को मिलेगी छात्रवृत्ति

कामगार कल्याण मंडल के जरिए प्रतिवर्ष कामगारों के बच्चों को मिलता है लाभ

अमरावती/दि.1 – कामगार कल्याण मंडल के जरिए कामगारों के पाल्यों हेतु विविध योजनाएं चलाई जाती है. जिसके लिए प्रतिवर्ष कामगारों के वेतन से जून व दिसंबर माह में 12 रुपए की कटौती की जाती है. इस वर्ष भी यह कटौती हुई है और अब कामगारों को इस योजना के लाभ की प्रतीक्षा है.
विविध क्षेत्रों में काम करने वाले कमगारों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु कामगार अधिकारी कार्यालय के पास खुद के कामगार रहने के संदर्भ में पंजीयन कराना होता है. पंजीयन के पश्चात कामगारों के पाल्यों हेतु छात्रवृत्ती योजना, विदेश में उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति, क्रीडा छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक हेतु आर्थिक सहायता, एमएससीआईटी की सहायता जैसी विविध योजनाएं चलाई जाती है. महाराष्ट्र कामगार कल्याण मंडल की ओर से यह सभी योजनाएं चलाई जाती है.

* कामगार कल्याण मंडल की योजना
कामगारों के मेधावी पाल्यों हेतु कई तरह की छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है. जिसके तहत विदेश में उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति, क्रीडा छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक हेतु आर्थिक सहायता, एमएससीआईटी की सहायता जैसी विविध योजनाएं चलाई जाती है.

* कामगार मंडल द्बारा कामगारों के जून व दिसंबर ऐसे 2 माह के वेतन से कामगार कल्याण निधी की कटौती की जाती है और इस निधी के जरिए कामगारों के पाल्यों हेतु छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है.
– ऋतिका पागधुने,
निरीक्षक, कामगार कल्याण मंडल.

* किन बच्चों को मिलती है छात्रवृत्ति?
नगरपालिका व महानगरपालिका क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को संबंधित स्थानीय स्वायत्त संस्था से खुद के कामगार रहने का प्रमाणपत्र प्राप्त करना होता है. जिसके बाद सरकारी कामगार अधिकारी कार्यालय मेें कामगार के तौर पर खुद का पंजीयन कराना होता है, ऐसे कामगारों के मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ मिलता है.

* दिव्यांगों के लिए अंकों की शर्त नहीं
कामगारों के दिव्यांग पाल्यों को भी इन योजनाओं का लाभ मिलता है. साथ ही दिव्यांगों को लाभ प्राप्त करने के लिए अंकों की शर्त नहीं है, बल्कि उनका केवल उत्तीर्ण होना ही आवश्यक है. ऐसे लाभार्थियों को आवेदन के साथ दिव्यांग प्रमाणपत्र जोडना जरुरी होता है.

* जून व दिसंबर के वेतन से 12 रुपए की कटौति
कामगार कल्याण निधी अधिनियम 1953 के अनुसार कामगार कल्याण मंडल की स्थापना की गई है. इस मंडल के जरिए कामगारों व उनके पाल्यों हेतु विविध योजनाएं चलाई जाती है. इस हेतु कामगारों के जून व दिसंबर माह के वेतन से केवल 12-12 रुपए की कटौती की जाती है.
* कामगारों हेतु यह करना जरुरी
कामगार कल्याण मंडल की योजनाओं का लाभ लेने हेतु सबसे पहले पंजीयन होना आवश्यक रहता है. ऐसे में रहीवासी प्रमाणपत्र, कामगार रहने का प्रमाणपत्र सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर कामगार पंजीयन कराना बेहद जरुरी होता है.

 

Related Articles

Back to top button