अमरावती

सिटी का भूजल स्तर बढाने पर मंथन

आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक

अमरावती/दि.25– जल किल्लत की समस्यां पर समाधान के लिए सिटी का भूजल स्तर बढाने के नियोजन पर काम करने के लिए सभी लोग आगे आये, बारिश का पानी बहकर जाने से रोकने के लिए घर, फ्लैट स्किम, सोसायटी व दुकानों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने के निर्देश निगमायुक्त तथा प्रसासक डॉ. प्रविण आष्टीकर ने जारी किये. मनपा क्षेत्र के जलस्त्रोतों का पुनर्जिवन व उपाय योजना संदर्भ में आयुक्त की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें जल संवर्धन के विभिन्न नियोजनों पर चर्चा की गई.
भूजलस्तर बढाने के लिए बारिश का पानी जमीन में पहुंचाकर उस पानी का पुनर्वापर किया जा सकता है. कुछ जगहों पर बडे-बडे गड्डे बनाकर बारिश का पानी जमीन में छोडा जाए, तो यह पानी खेती के काम में लाया जा सकता है. इसलिए भूजल स्तर बढाने के नियोजन में सभी लोग आगे आये. यह अपील भी निगमायुक्त आष्टीकर ने की. बैठक में उपायुक्त सुरेश पाटील, उपायुक्त नरेंद्र वानखडे व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

* घर-घर में उपक्रम चलाए
नाली में बोअर कर नाली का पानी जमीन में रिसाकर भूजलस्तर बढाया जा सकता है. इसलिए घर-घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का उपक्रम चलाने की अपील मनपा द्बारा की जा रही है. इसके लिए मनपा के सभी अधिकारी, कर्मचारियों को अपने-अपने घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग करने की सुचना आयुक्त ने जारी की. जिन अधिकारियों ने पहले ही रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर काम किया है, उन सभी का अभिनंदन भी किया गया है. सामूहिक प्रयासों से ही भूजलस्तर बढाने के नियोजन में सफलता प्राप्त की जा सकती है, ऐसा डॉ. प्रविण आष्टीकर ने बताया.

Related Articles

Back to top button