अमरावती

नवरात्रि में उमड़ रही खरीददारी के लिए बाजार में नागरिको की भीड़

घटस्थापना की सामग्री खरीदने महिलाओं का तांता

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१७. – आज शनिवार से नवरात्रोत्सव की शुरूआत हो चुकी है. पूरे नौ दिनों तक शहर में कोरोना काल में भी मां दुर्गा की धूम रहेगी. हालांकि इस बार दुर्गोत्सव पर कोई धूमधाम नजर नहीं आ रही है. बावजूद इसके नवरात्रोत्सव की तैयारियां जोर शोर से होते हुए दिखाई दे रही है. इस बात का नजारा शुक्रवार को शहर के बाजार में देखने को मिला. घटस्थापना के लिए आवश्यक साधन सामुग्री खरीदने के लिए महिलाओं सहित भाविकों की भीड़ बाजार में देखने को मिली. यहीं नहीं तो शहर के विविध हिस्सों में देवी पूजा के लिए लगनेवाली सामग्री बिक्री की दुकानें भी सजी है. महिलाओं की पूजा सामग्री खरीदी के लिए भीड़ देखने को मिली.
यहां बता दें कि विदर्भ की जनता की कुलदैवत रहनेवाली अंबादेवी के दर्शन के लिए नवरात्रि पर प्रतिवर्ष तौबा भीड़ उमड़ती है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से उत्सव की रौनक फीकी साबित हो रही है. इस बार जहां पर भी भीड़ उमडऩेवाले सभी कार्यक्रमों पर प्रशासन ने पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है. जिसके चलते दुर्गोत्सव के दौरान भरनेवाली यात्रा, गरबा, महाप्रसाद का आयोजन नहीं होगा. खरीदी-बिक्री के जरिए होनेवाली करोड़ों रुपयों का कारोबार भी रुका हुआ है.

  • परिसर में २०० दुकान

अंबादेवी परिसर में देवी पूजा सामग्री बिक्री के २०० दुकान है. प्रतिवर्ष नवरात्रि के दस दिनों में प्रत्येक दुकान से एक से देढ़ लाख रुपयों का व्यवसाय होता है. जिससे केवल दुकानों से दो से अढाई करोड़ रुपयों का कारोबार होने की जानकारी विक्रेता ओंकारराव कवटकर ने दी.

कोरोना महामारी का ग्रहण हावी रहने से मंदिर बंद रखे गए है. इसीलिए घटस्थापना की पूर्व संध्या पर प्रतिवर्ष की तुलना में श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं उमड रही है. कोरोना से व्यापार पर परिणाम दिखाई दे रहा है.
अंकुश बिडकर, सामग्री विक्रेता

  • आदिशक्ती के नौ रूपों का दर्शन

मराठा सेवा संघ प्रणित जिजाऊ ब्रिगेड की प्रदेशाध्यक्ष माधुरी भदाणे व श्रीप्रा मानकर के जागर लोककला का वसा महिला शक्ति का यह फेसबुक लाईव कार्यक्रम १७ से २५ अक्तूबर तक दोपहर २ से ४ बजे तक आयोजित किया गया है. इसमें ठाने के दिलीप धानके का जिजाऊ पारायण, नासिक की उषा सावंत का जात्यावरच्या ओव्या, लग्र व हळदी गीते, कोल्हापुर के सुभाष देसाई का अंबाबाई महात्मय, सत्य व मिथके पर व्याख्यान होगा. मुंबई के शंकरराव निकम का महिला पुरुष समानता व महिलाओं के धार्मिक अधिकार विषय पर व्याख्यान के आलावा कवयित्री अनुराधा वर्हाडे के साथ हितगुज होगा. २३ अक्तूबर को क्षीप्रा मानकर, कोल्हापुर के विजय चोरमारे का व्याख्यान होगा. वहीं परभणी के साहब खंदारे का समापन व्याख्यान होगा.

Related Articles

Back to top button