अमरावती

नाली की सफाई न करने पर नागरिको ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया

मनपा के इतिहास में संभवत: यह पहली घटना

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – आम तौर पर अपने क्षेत्र की साफ- सफाई को लेकर लोग उदासीन नजर आते है और इसका ठीकरा स्थानीय प्रशासन पर फोडकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड लेते है. लेकिन शहर के रहाटगांव-शेगांव रोड स्थित ओम कॉलनी के निवासियों ने इसके उलट काम किया है. नाली की सफाई न करने पर मनपा के खिलाफ नागरिकों ने उन्हें पिछले 15 मई को उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था. इस पर हाल ही में एन. बी. सूर्यवंशी की बेंच ने भी अमरावती मनपा को नोटिस भेजकर आगामी 10 जून तक जवाब मांगा है. मनपा के इतिहास में संभवत: यह पहली घटना है. जब नागरिको द्बारा साफ-सफाई के लिए उच्च न्यायालय में गुहार लगाई गई है.

  • यह है मामला

अमरावती- नागपुर रोड पर रहाटगांव परिसर है . मनपा के जोन नं. 1 में आनेवाले वार्ड 1 परिसर में ओम कॉलोनी है. इस कॉलोनी में लोगों के घर के सामने काफी बडी नाली है. यह नाली शेगांव-रहाटगांव की सीमा पर स्थित नाले से जुडती है. इस नाली में अर्जुन नगर परिसर की नालियों का पानी आता है. आगे सोनल कॉलोनी से इस नाली का बहाव तेज होने के कारण यह पूरा पानी सामने नाले में जाता है. ओम कॉलोनी परिसर में बहनेवाली इस बडी नाली के पास एक भूखंड है. यहां पर एक महिला ने पिछले वर्ष से निर्माण कार्य शुरू किया है. इस निर्माण कार्यस्थल पर सामग्री लाने के लिए पाइप और मुरूम डालकर नाली को बुझाकर रास्ता तैयार किया गया है. तब से अभी तक सफाई नहीं की गई और क्षेत्र के नालियों में बहनेवाली गंदगी सहित पानी यहां जमा होता जा रहा है.

  • महिला की जिद के आगे हारा प्रशासन

नाली की साफ-सफाई को लेकर मनपा को नागरिको ने कई बार ज्ञापन दिया. दो मार्च को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने पर मनपा के स्वास्थ्य निरीक्षक ने जेसीबी की सहायता से नाली को साफ करने का प्रयास भी किया. लेकिन निर्माण कार्य करनेवाली महिला के विरोध करने पर कार्य रोक दिया गया. इसके बाद पार्षद विजय वानखडे की मौजूदगी में नाली को फिर से साफ करने का प्रयास किया गया और संबंधित महिला को भी समझाने का प्रयास किया. लेकिन उसने नाली की सफाई करने पर वापस उसे बुझाने की धमकी दी. तब से लेकर अब तक नाली की सफाई नहीं हो पायी. क्षेत्र के पार्षद व मनपा प्रशासन द्बारा संबंधित महिला की आक्रामकता के सामने कुछ न कर पाने की स्थिति को देखते हुए नागरिको ने उच्च न्यायालय में अपने स्वास्थ्य के लिए गुहार लगाई.

  • न्यायालय को दी जायेगी स्थिति की जानकारी

वार्ड क्रमांक 1 के संदर्भ में नाली की सफाई को लेकर स्थानीय नागरिको की याचिका पर उच्च न्यायालय द्बारा भेजा गया नोटिस मिल गया है. इस संदर्भ में मनपा को न्यायालय को मौजूदा स्थिति के बारे में अवगत कराया जाएगा. इस मामले को लेकर स्थानीय स्तर पर दो पक्षों में विवाद चल रहा है.
सीमा नेताम, स्वच्छता अधिकारी

Related Articles

Back to top button