अमरावती

सर्वर डाउन रहने से नागरिकों को नहीं मिल रहे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

पूरा दिन मनपा के संबंधित विभाग में लगी रहती है लंबी कतारें

* शालाओं में पाल्यों के प्रवेश के लिए पालक प्रमाणपत्र के अभाव में हैं परेशान
अमरावती/ दि. 4- वर्तमान में नन्हें बच्चों समेत सभी पाल्यों की पालको द्बारा शालाओं में प्रवेश प्रक्रिया शुरू है. नर्सरी में प्रवेश के लिए बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता रहती है. लेकिन पिछले एक सप्ताह से मनपा के जन्म- मृत्यु विभाग का सर्वर डाउन रहने से नागरिकों को प्रमाणपत्र के लिए घंटों तक लंबी कतारों में लगा रहना पडता है. शाम तक प्रमाणपत्र न मिलने से नागरिकों में तीव्र असंतोष व्याप्त है.
वर्तमान में शालाओं में नन्हें बालकों की प्रवेश प्रक्रिया जारी है. ऐसे में जिन बालकों के जन्म के प्रमाणपत्र नहीं निकाले गए है, उनके पालक मनपा में प्रमाणपत्र के लिए चक्कर काटते दिखाई दे रहे है. पिछले एक सप्ताह से सर्वर डाउन रहने से नागरिकों को जन्म- मृत्यु प्रमाणपत्र मिलने में काफी दिक्कते आ रही है. थोडे समय के लिए शुरू होने पर कुछ लोगों को यह प्रमाणपत्र प्राप्त हो जाते है. लेकिन घंटों तक लंबी कतार में खडे नागरिकों को शाम तक खडे रहने के बाद निराश होकर वापस लौट जाना पडता है. अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में वह कुछ नहीं कर सकते. यह नैशनल सॉफ्टवेयर रहने से सभी तरफ इस तरह की परिस्थिति बनी हुई है. बच्चे के जन्म के बाद पालकों द्बारा 21 दिन के भीतर अपने पाल्यों का जन्म प्रमाणपत्र निकाल लेना चाहिए. लेकिन जो लोग नहीं निकालते है, उन्हें समय पर ऐसी दिक्कतों का सामना करना पडता है. नागरिकों का कहना है कि पिछले सप्ताह से प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए परेशान है.

* सर्वर डाउन रहने से परेशान
सभी मनपा में नेशनल सॉफ्टवेयर है. यह सभी तरफ डाउन रहने से यह दिक्कते आ रही है. इस मामले में मनपा प्रशासन कुछ नहीं कर सकता. वैसे बच्चे के जन्म के बाद 21 दिन के भीतर प्रमाणपत्र पालकों द्बारा निकालने चाहिए. लेकिन समय पर आने से नागरिकों को इस तरीके का सामना करना पडता है.

 

Related Articles

Back to top button