अमरावती

111 गांव के नागरिकों को मिलेगा प्रत्येकी 55 लीटर पानी

195 करोड की जलापूर्ति योजना के काम का मजीप्रा व्दारा शुभारंभ

अमरावती/दि.17– पूर्णा मध्यम प्रकल्प पर निर्भर रही 105 गांव जलापूर्ति योजना के पुर्ननिर्माण के बाद इस योजना पर वर्तमान में आधारित 111 गांव के नागरिकों को प्रत्येकी 55 लीटर पानी उपलब्ध होने वाला हैं. इस योजना का काम महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण व्दारा शुरु किया गया हैं. इस योजना के लिए 194 करोड 54 लाख 73 हजार रुपए की शासन व्दारा मंजूरी दी गई हैं. केंद्र व राज्य सरकार प्रत्येकी 45 प्रतिशत और 10 प्रतिशत जनसहभाग से जलजीवन मिशन के जरिए यह काम किया जा रहे हैं.
आवश्कता बढी इसलिए पानी अधिक चाहिए, ऐसी संबंधित गांव के नागरिकों की मांग थी. इसके अलावा मूल योजना की अवधि भी समाप्त हो रही थी. इस कारण मजीप्रा के जरिए वैसा प्रस्ताव तैयार किया गया. नई योजना का शुभारंभ जुलाई माह में हुआ हैं. 24 माह के भीतर वर्ष 2024 तक इस योजना के पुर्ननिर्माण का काम पूर्ण करना हैं. वर्तमान में इन गांवों के नागरिकों को हर दिन प्रत्येकी 40 लीटर पानी की आपूर्ति की जाती हैं. योजना पूर्ण होने के बाद 111 गांव के नागरिकों को हर दिन प्रत्येकी 55 लीटर तथा भातकुली नगर पंचायत में रहने वाले नागरिकों को हर दिन प्रत्येकी 135 लीटर के मुताबिक जलापूर्ति की जाएगी.
पूर्णा मध्यम प्रकल्प पर आधारित यह मूल योजना वर्ष 2008 में शासन व्दारा मंजूर की गई थी. 4 वर्ष के निर्माण कार्य के बाद वर्ष 2012 से नागरिकों को जलापूर्ति की गई. मूल योजना का नाम 105 गांव जलापूर्ति रहा तो भी इस योजना में 84 गांवों का समावेश किया गया था. उन्हें वर्तमान में हर दिन प्रत्येक व्यक्ति 40 लीटर पानी दिया जाता हैं. योजना तैयार करते समय वर्ष 2023 की संकल्पित जनसंख्या 2 लाख 65 हजार 400 मानी गई थी और उसके मुताबिक ही पानी का आरक्षण भी किया गया था. पश्चात पडोसी और कुछ गांव के नागरिकों ने इस योजना में सहभाग लेने की इच्छा व्यक्त की. इस कारण यह योजना 110 गांव और भातकुली नगर पंचायत मिलाकर 111 गांव जलापूर्ति योजना हो गई हैं. अनुमान के मुताबिक वर्तमान की जनसंख्या 2 लाख 11 हजार 61 हैं. वर्ष 2053 की 2 लाख 72 हजार 809 आबादी समझकर इसका प्रारुप तैयार किया गया. इसके लिए 8 सिंतबर 2020 को इस जलापूर्ति को जलसंपदा विभाग की अनुमति दी गई और वर्ष 2053 तक पानी का आरक्षण भी किया गया हैं.

* मुंबई की कंपनी का ठेका
इस पुर्ननिर्माण का ठेका मुंबई के मेमर्सस आर.के. मधानी कंपनी को दिया गया हैं. योजना का काम निश्चित किए मुताबिक किया जाने वाला हैं. जो समय पर पूर्ण किया जाएगा ऐसा करारनामा भी किया गया हैं. मजीप्रा व्दारा शुरु की गई इस योजना का यह महत्वकांक्षी प्रकल्प हैं. इस कारण संपूर्ण यंत्रणा का इस पर ध्यान लगा हैं काम समय पर पूर्ण होगा ऐसा विश्वास मजीपा प्रशासन को हैं.

* समय पर देंगे पानी
हर दिन की आवश्यकता और बढती आबादी के कारण पानी बढोत्तरी की नई मांग सामने आई थी. इसके अलावा मूल योजना की कालावधि समाप्त हो गई हैं इस कारण पूर्णा मध्यम प्रकल्प पर आधारित रही 105 गांव जलापूर्ति योजना फिर से पुर्नगठित की जा रही हैं. जलजीवन मिशन अंतर्गत यह योजना पूर्ण की जाने वाली हैं. इसका काम जारी हैं, तय समय पर नागरिकोें को अधिक पानी दिया जाएगा.
– अजय लोखंडे, उपकार्यकारी अभियंता मजीप्रा, अमरावती

Related Articles

Back to top button