अमरावतीमहाराष्ट्र

बिजली की लुकाछिपी से नागरिक त्रस्त

हलकी हवा और बारिश के बीच बिजली हो जाती है गुल

अमरावती/दि.22 – बारिश के दिनों के दौरान बिजली आपूर्ति खंडित होने का प्रमाण कुछ अधिक बढ जाता है. तेज आंधी तूफान व मुसलाधार बारिश की वजह से विद्युत यंत्रणा की गई स्थानों पर हानि होती है. ऐसी स्थिति में कई बार कई-कई घंटों तक बिजली गुल रहती है. लेकिन हलकी सी हवा चलने और थोडी बहुत बारिश होने पर भी अक्सर ही बत्ती गुल हो जाती है. विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली गुल होने का प्रमाण काफी अधिक होता है. वहीं विद्युत आपूर्ति खंडित होने पर इसकी शिकायत करने पर महावितरण को कॉल करने का प्रयास करने पर हमेशा ही फोन बिझी आता है.

* यहां कर सकते है शिकायत
अमरावती जिले में शहरी व ग्रामीण के विद्युत ग्राहकों हेतु 24 घंटे शुरु रहने वाले महावितरण के संनियंत्रण कक्ष के 7875763873 इस क्रमांक पर ग्राहकों द्वारा अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इसके साथ ही 1912, 19120, 1800-212-3435 इन टोल फ्री क्रमांकों पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है.

* ग्रामीण क्षेत्रों में रात के समय बत्ती गुल
शहरी क्षेत्र के स्लम एरिया सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली गुल होने का प्रमाण कुछ अधिक ही होता है. कई गांवों में से आज भी रात के समय 5 से 6 घंटे बिजली गुल रहती है. जिनमें मेलघाट क्षेत्र के कई दुर्गम गांवों का समावेश है.

* महावितरण ने किया संयम रखने का आवाहन
इस संदर्भ में महावितरण की ओर से कहा गया है कि, विद्युत आपूर्ति खंडित होने पर संबंधित क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति को सुचारु करने हेतु महावितरण पूरी तरह से तत्पर रहता है. परंतु बारिश और विद्युत के बीच रहने वाले विरोधाभासी संबंध के चलते कई बार तकनीकी दोष निर्माण होकर विद्युत आपूर्ति खंडित हो जाती है. साथ ही खराबी को खोजने हेतु कई बार पूरी विद्युत वाहिणियों की पेट्रोलिंग भी करनी पडती है. जिसके बाद दोष निवारण करने हेतु थोडा समय लगता है. ऐसे में विद्युत आपूर्ति खंडित हो जाने पर ग्राहकों द्वारा कुछ समय तक संयम बरता जाना चाहिए.

* टूटे हुए तारों को हाथ न लगाये
महावितरण द्वारा यह भी कहा गया है कि, किसी भी कारण के चलते यदि किसी स्थान पर महावितरण के विद्युत पोल या विद्युत तार टूटकर गिरे है, तो उसे किसी ने भी हाथ नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इसमें विद्युत करंट रहने और उसकी वजह से प्राणांतिक हादसा घटित होने की संभावना होती है. ऐसे समय महावितरण के नजदीकी कार्यालय अथवा जिले के दैनंदीन संनियंत्रण कक्ष के 7875763873 इस क्रमांक पर संपर्क करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button