अमरावतीमुख्य समाचार

सिटी बस बंद रहने से नागरिको को बहाना पड रहा पसीना

10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थी भी परेशान

* मनपा ने सभी 25 बसेस की जब्त
अमरावती / दि. 2 – मनपा प्रशासन ने शहर में दौडनेवाली सिटी बस का ठेका पृथ्वी ट्रैव्हल्स का रद्द करते हुए बुधवार को आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर के निर्देश पर सभी 25 बस जब्त कर ली है. लेकिन अब मनपा द्बारा नये ठेकेदार से आवश्यक करार की प्रक्रिया पूर्ण न किए जाने से जब्त की गई बसेस प्रशांत नगर बगीचा के पास स्थित कार्यशाला विभाग ने आगामी 4-5 दिन खडी रहनेवाली है. वही दूसरी तरफ सिटी बस सेवा बंद रहने से ऑटो रिक्शा वालों की मनमानी शुरू हो गई है. ऐसे में नागरिको सहित 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थियों को काफी परेशान होना पड रहा है.
बता दे कि ठेका रद्द का आदेश प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर कुल 25 सिटी बस मनपा को जैसे थे अवस्था में हस्तांतरित करने के आदेश आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर द्बारा दिए गये थे. लेकिन ठेकेदार द्बारा आयुक्त के आदेश की अनदेखी शुरू की गई थी. इस कारण मनपा ने बुधवार को शहर की विभिन्न सडको पर दौडनेवाली 17 सिटी बस जब्त कर ली और उसे कार्यशाला विभाग में खडी कर दी है. इसके अलावा 8 बस बडनेरा रोड के नरखेड लाइन के पास स्थित खुले भूखंड पर कबाड अवस्था में है. उसे भी जब्त कर वहां सिक्युरिटी गार्ड तैनात कर दिया गया है. अब यह सभी बसे नये ठेकेदार को आवश्यक करार की प्रक्रिया पूर्ण कर सौंपी जानेवाली है. उसके बाद ही सिटी बससेवा शहर में नियमित होगी. इसके लिए एक सप्ताह का समय लगने की संभावना है. सिटी बससेवा बुधवार शाम से इस जब्ती कार्रवाई के कारण बंद हो जाने से ऑटो रिक्शा संचालकों की बल्ले-बल्ले हो गई है. अनेक ऑटो रिक्शा चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल कर रहे है. वहीं दूसरी तरफ आज से 10 वीं की परीक्षा शुरू होने से सिटी बससेवा के अभाव में विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पडा है.

* रेल यात्रियों की मुसीबत
सिटी बससेवा बंद रहने से ट्रेन से आनेवाले यात्रियों को बडनेरा स्टेशन पर उतरने के बाद ऑटो रिक्शा वालों को मजबूरन किराया अधिक देना पड रहा है. वहीं बाहर गांव जानेवाले नागरिको को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड रहा है. समय पर ऑटो रिक्शा न मिलने अथवा मनमाने किराए के कारण नागरिक सिटी बससेवा के अभाव में पहले दिन ही परेशान हो गए है.

* ऑटो रिक्शा में ठूंसकर भरे जा रहे यात्री
शहर में सिटी बससेवा बंद रहने से ऑटो रिक्शा वाले अपने वाहनों में यात्रियों को ठूंसकर ओवरसीट ले जाते पूरा दिन नजर आए वरिष्ठ नाग रिको को सिटी बस सेवा बंद रहने से काफी परेशानी का सामना करना पडा. महिलाएं यात्रियों को भी ऑटो रिक्शा वाले सामने की सीट पर बैठाकर सडको से ऑटो रिक्शा दौडाते हुए नजर आए. यही अवस्था आगामी एक सप्ताह तक रहनेवाली है.

* प्रशासन का नियंत्रण जरूरी
सिटी बससेवा बंद रहने से ऑटो रिक्शा संचालको की मनमानी पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस प्रशासन द्बारा कार्रवाई जरूरी हो गई है. साथ ही ऑटो रिक्शा संगठना के पदाधिकारियों द्बारा भी इस पर लगाम कसने की आवश्यकता है और हर दिन की तरह यात्रियों से किराया लेकर उन्हें सुविधा उपलब्ध कराना जरूरी है.

Related Articles

Back to top button