अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पांच दिन बाद शहर में सीटी बस सेवा शुरु

शालेय विद्यार्थियों सहित आम नागरिको को राहत

* 8 बसे हुई पासिंग, 7 बसो को उतारा सडको पर
अमरावती/दि. 20 – गत रविवार को सुबह सायंसकोर मैदान के पास हुए सडक हादसे में शिरजगांव कसबा के 9 वर्षीय बालक की मृत्यु हो जाने के बाद उठे सवालों के कारण शहर की ‘लाईफ लाईन’ कही जानेवाली सीटी बस सेवा फिटनेस को लेकर बंद कर दी गई थी. जब तक आरटीओ कार्यालय से इन सभी बसो की पूरी तरह जांच कर हरी झंडी नहीं दी जाती तब तक इन बसो को बंद रखने के आदेश अधिकारियों द्वारा दिए गए थे. इसके मुताबिक सीटी बस के ठेकेदार महेश साहू ने सभी सीटी बसो की आरटीओ कार्यालय से दोबारा पूर्ण जांच करवाना शुरु किया था. पांच दिन बाद 8 सीटी बसो की जांच पूर्ण होने के बाद उसे शनिवार 20 जुलाई से सडको पर उतारा गया है. इस कारण शालेय विद्यार्थियों सहित आम नागरिको ने राहत की सांस ली है. अमरावती मंडल ने सर्वप्रथम यह खबर प्रकाशित कर अधिकारियों की लापरवाह कार्यप्रणाली को उजागर किया था. तद्पश्चात ही संबंधित अधिकारियों ने संज्ञान लेकर आवश्यक कदम उठाए.
साहू टूर्स एंड ट्रैवल्स के संचालक तथा मनपा की सीटी बस के ठेकेदार महेश साहू ने बताया कि, पिछले पांच दिनों में शहर में चलनेवाली सीटी बसो में से 8 बसो की पूरी तरह दुरुस्ती कर आरटीओ द्वारा ट्रैक पर पूर्ण जांच कर ली गई है. इस कारण शनिवार 20 जुलाई से 8 सीटी बसो को सडको पर उतारकर फिर से शुरु किया गया है. अन्य सभी बसे सोमवार अथवा मंगलवार को शुरु कर दी जाएगी. कुछ तकनीकी कारणो से शहर की लाईफ लाईन कही जानेवाली सीटी बस सेवा बंद थी. नियम के अनुसार तीन बसों को स्टैंडबाय के रुप में रखा जाएगा. लेकिन फिलहाफ 8 बसो की जांच पूर्ण होने से इनमें से एक बस को स्टैंडबाय के रुप में रखा गया है. उल्लेखनीय है कि, रविवार 14 जुलाई को सायंसकोर मैदान के पास सीटी बस के एअर ब्रेक फेल होने से 9 वर्षीय प्रतिक निर्मले नामक बालक की बस की चपेट में आने से मृत्यु हो गई थी. इस घटना के बाद नागरिको ने बस की भारी तोडफोड कर उसे जलाने का प्रयास किया था. बस किस वजह से फेल हुई, बस में क्या-क्या खामियां है इन सभी तकनीकी बातों को दूर करने के लिए पुलिस आयुक्त, मनपा आयुक्त और आरटीओ द्वारा बस सेवा बंद रख उसे पूरी करने के निर्देश दिए गए थे. इसके मुताबिक ठेकेदार महेश साहू ने उसे दुरुस्त कर फिर से आरटीओ कार्यालय के जरिए पासिंग करना शुरु किया है. पांच दिनों में 8 बसेस पासिंग कर ली गई है. सीटी बस सेवा बंद रहने के कारण ऑटोरिक्शा चालक नागरिको मनमाने ढंग से किराया वसूल कर रहे थे. आरोप यह भी लगे थे कि, मनपा व आरटीओ कार्यालय की लापरवाह कार्यप्रणाली के चलते शहरवासियों को इसका खामियाजा भुगतना पड रहा है. लेकिन अब शहर की लाईफ लाईन आज से बहाल कर दी गई है. सोमवार से सभी सीटी बस फिर से सडको पर दौडने लगेगी, ऐसा भी ठेकेदार महेश साहू ने कहा.

* इन मार्गो पर शुरु हुई बस सेवा
साहू टूर्स एंड ट्रैवल्स के संचालक महेश साहू ने बताया कि, शनिवार से 8 में से 8 बसों को शुरु कर दिया गया है. यह बसे अकोली के म्हाडा कालोनी से 500 क्वार्टर, बडनेरा से विद्यापीठ, बडनेरा से रहाटगांव और बडनेरा से नवसारी चलाई जा रही है. जैसे-जैसे आरटीओ कार्यालय से बसे पासिंग हो जाएगी. उन्हें अन्य मार्गो पर छोडा जाएगा.

* कानूनी पेचिदगियां दूर
पिछले पांच दिनों से तकनीकी कारणो से शहर की लाईफ लाईन कही जानेवाली बस सेवा बंद थी. लेकिन कानूनी पेचिदगियों को अब दूर कर लिया गया है. पिछले पांच दिनों से बस सेवा बंद रहने के कारण शालेय विद्यार्थियों सहित आम नागरिको को परेशानी का सामना करना पडा. इसकी हमें जानकारी है. लेकिन अब सीटी बस सेवा शुरु कर दी गई है.
– सचिन कलंत्रे, आयुक्त, मनपा.

* अमरावती मंडल की खबर का हुआ असर
बता दे कि, शहर की लाईफ लाईन कही जानेवाली मनपा की सीटी बस सेवा बंद रहने की सर्वप्रथम खबर अमरावती मंडल ने प्रकाशित की थी. जिसमें मनपा व आरटीओ अधिकारियों की लापरवाह कार्यप्रणाली के चलते शालेय विद्यार्थियों सहित आम नागरिकों को दिक्कतो का सामना करना पडा था, इस बाबत विस्तृत जानकारी दी गई थी. तद्पश्चात अधिकारियों ने संज्ञान लेकर इस तरफ कदम उठाए. तब पांच दिनों बाद सीटी बस सेवा शुरु हो पाई है.

 

Related Articles

Back to top button