अमरावतीमुख्य समाचार

सर्द कोहरे के साये में शहर

हाड कंप-कंपाने वाली कडाके की ठंड पड रही

अमरावती /दि.31– विगत कुछ दिनों से शहर सहित जिले में कडाके की ठंड पड रही है. सर्दी का आलम कुछ ऐसा है कि, लोगबाग पूरा दिन स्वेटर-मफलर जैसे गर्म कपडे पहनने के लिए मजबूर है. साथ ही कई स्थानों पर तो दिनदहाडे भी अलाव जलते देखे जा रहे है. वहीं सुबह के समय शहर में चहुंओर घना कोहरा पसरा दिखाई दे रहा है. ऐसे में कडाके की ठंड और घना कोहरा रहने के बावजूद लोगबाग इस दुधिया नजारे का आनंद लेने हेतु स्वेटर-मफलर बांधकर सुबह के वक्त अपने घरों से बाहर निकल रहे है. साथ ही साथ इन दिनों चिखलदरा जैसे पर्वतीय स्थल जाने का भी प्रोग्राम लोगों द्वारा बनाया जा रहा है.
बता देें कि, राज्य में इस समय शीत लहर का प्रकोप जारी है और उत्तर भारत से आनेवाली ठंडी हवाओं का असर अब अमरावती मेें भी देखा जा रहा है. इन ठंडी हवाओं के चलते पारा बडी तेजी से नीचे लुढकना शुरू हो गया है और न्यनूतम तापमान का स्तर घट गया है. जिसकी वजह से सुबह और शाम के समय कडाके की ठंड पडने के साथ ही सर्द हवाएं भी चल रही है. इसके अलावा सुबह के वक्त शहर के विभिन्न इलाकों में घने कोहरे की चादर फैली दिखाई देती है. जिसकी वजह से दृश्यमानता बेहद कम हो जाती है और बेहद पास की दूरी पर स्थित व्यक्ति या वाहन भी दिखाई नहीं देते. ऐसे में सुबह के वक्त शहर की सडकों पर निकलनेवाले वाहन चालकों द्वारा अपने वाहनों के हेडलाईट जलाकर रखे जाते है, ताकि दूसरी ओर से आनेवाले व्यक्ति या वाहन चालक को वे दिखाई दें. सभी वाहनों की हेडलाईट शुरू रहने की वजह से कोहरे के दौरान ड्राईविंग करना कुछ हद तक आसान होता है. वहीं रोजाना सुबह वॉकिंग व जॉगींग करने हेतु घरों से बाहर निकलनेवाले लोगबाग भी इन दिनोें बाहर निकलने के लिए नियमित समय की बजाय थोडा विलंब कर रहे है, ताकि उन्हें अलसुबह महसूस होनेवाली चुभनभरी ठंडी का सामना न करना पडे.
* शहर के बाग-बगीचों में रौनक
इन दिनों प्राकृतिक सौंदर्य के लिहाज से मौसम बेहद अनुकूल है. ऐसे में चारों ओर हरियाली की चादर छाने के साथ ही विविध प्रजातियों के रंग-बिरंगी फुल भी खिले हुए है. ऐसे में शहर के बाग-बगीचोें में अच्छी-खासी रौनक दिखाई दे रही है. साथ ही साथ सभी बाग-बगीचों व रमणीय स्थलों पर प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने हेतु प्रकृति प्रेमी शहरवासियों की अच्छी-खासी भीडभाड भी दिखाई देने लगी है.

Related Articles

Back to top button