अमरावती

सिटी पुलिस की क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टीम राज्य में सराहनीय

पुलिस आयुक्तालय का शुमार टॉप टेेन में

अमरावती/दि.1– पुलिस विभाग को अपडेट करने के लिए कम्प्यूटर प्रणाली द्बारा एक-दूसरे से जोडने के लिए वर्ष 2016 में क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टीम प्रकल्प शुरु किया गया है. जिसमें समूचे राज्य में अमरावती पुलिस आयुक्तालय का समावेश टॉप टेन में किया गया है.
सीसीटीएनएस प्रणाली के तहत पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत 11 वरिष्ठ कार्यालय, 10 पुलिस थाने व 1 प्रशिक्षण केंद्र को जोडा गया है. प्रत्येक पुलिस थाना स्तर पर दैनिक कामकाज इसी प्रणाली के माध्यम से किया जाता है. इस प्रणाली में समय में बदलाव नहीं कर सकते. जिससे पुलिस के काम में पारदर्शिता आयी है. दाखल हुए अपराध की जानकारी सिटीजन पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को उपलब्ध करायी जा रही है. गुम हुए व्यक्ति, लावारिश लाश, लावारिश वाहन, गिरफ्तार आरोपियों की जानकारी संबंधित पोर्टल पर अपलोड रहने से ऑनलाइन देखी जा सकती है. इसी प्रकार किसी भी प्रकार की शिकायत ऑनलाइन रुप से दाखिल करायी जा सकती है.
क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम में आरोपियों की पूरानी हिस्ट्री दर्ज है. जिससे अपराधियों पर प्रतिबंधक कार्रवाई करने में मदद मिलती है. कोर्ट में आरोपियों की क्राईम हिस्ट्री पेश करने से पुलिस की कार्रवाई पर उसका प्रभावी असर हो रहा है. राज्य स्तर पर कुल 53 घटक इस प्रणाली के माध्यम से आपस में जोडे गये है. हर महीने में इस प्रणाली में अपडेटेशन किया जाता है. इस प्रणाली में शुरु काम का परिक्षण राज्य अपराध अनवेशन विभाग के माध्यम से किया जाता है. वर्ष 2022 के परिक्षण में अमरावती आयुक्तालय का नाम पहले दस घटकों में शामिल हुआ है. पुलिस आयुक्तालय को 232 में से 176 अंक प्राप्त हुए है. पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह के मार्गदर्शन में उपायुक्त विक्रम साली बतौर नोडल अफसर व कक्ष प्रभारी के रुप में सीमा दातालकर इस कक्ष का नियंत्रण देख रहे है.

Related Articles

Back to top button