अमरावती

कल शहर पुलिस कर्मी प्रवीण आखरे कल बनाएंगे नया रिकॉर्ड

पानी में लंबे समय तक निश्चल रहने का करेंगे कारनामा

* एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा प्रयास
* इंडिया बुक में पहले ही दर्ज हो चुका है आखरे का नाम
अमरावती /दि.9- शहर पुलिस आयुक्तालय के पुलिस कर्मचारी व तैराक प्रवीण आखरे ने पानी में रहते हुए 22 मिनट के दौरान 50 तरह के विविध योगासन करते हुए अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्स में दर्ज करवाया था. वहीं अब वे पानी में अधिक से अधिक समय तक निश्चल रहने का रिकॉर्ड बनाने हेतु प्रयास करने वाले है. जिसके लिए वे कल रविवार 10 सितंबर को यह रिकॉर्ड बनाने शहर पुलिस मुख्यालय के जलतरण तालाब में उतरेंगे.
उल्लेखनीय है कि, विगत 28 मई को प्रवीण आखरे ने डॉ. बाबासाहब आंबेडकर महाविद्यालय के तक्षशिला जलतरण केंद्र पर पानी में उतरकर 22 मिनट तक योगासन के 50 प्रकार किए थे और इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराते हुए शहर पुलिस विभाग के नाम को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया था. वहीं अब वे एशिया ऑफ बुक रिकॉर्ड में अपना और अमरावती शहर पुलिस का नाम दर्ज कराने हेतु कल 10 सितंबर को अपनी तरह का अनूठा कारनामा करने जा रहे है. जिसके तहत वे अधिक से अधिक समय तक पानी में एक ही स्थान पर निश्चल खडे रहेंगे.

* प्रवीण आखरे ने इससे पहले पानी की सतह पर स्थिर रहने हुए सर्वाधिक योगासन करने का राष्ट्रीय स्तर पर रिकॉर्ड अपने नाम किया. यह अमरावती शहर पुलिस सहित महाराष्ट्र पुलिस के लिए बेहद गौरव वाली बात है. वहीं अब वे 10 सितंबर को पानी में अधिक से अधिक समय तक निश्चल रहने का कारनामा करने जा रहे है. जिसके लिए हम सभी की शुभकामनाएं उनके साथ है.
– विक्रम साली,
पुलिस उपायुक्त, अमरावती शहर पुलिस.

* पानी पर योगासन करने की कला अवगत
जमीन पर किए जाने वाले योगासन व प्राणायाम को पानी की सतह पर खुद को स्थिर करने हुए करने की कला प्रवीण आखरे को अवगत है. जिसके तहत वे पद्मासन, पर्वतासन, भद्रासन, वृक्षासन, मत्सासन व मर्कटासन जैसे विविध योग प्रकार पानी की सतह पर तैरते हुए करते है. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधि ने प्रवीण आखरे को पानी की सतह पर तैरते हुए एक घंटे में 25 योगासन प्रस्तूत करने का लक्ष्य दिया था. परंतु प्रवीण आखरे ने केवल 10 से 12 मिनट में ही 25 योगासन प्रस्तूत कर दिए थे और 22 मिनट तक पानी की सतह पर खुद को स्थिर करते हुए योगासन की विविध 52 मुद्राएं प्रस्तूत की थी. जिसे देखकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधि भी हैरत में पड गए थे.

* अब तक बचाई 55 लोगों की जान
प्रवीण आखरे 10 वर्ष की आयु से ही तैरने का शौक रखते है और विगत 22 वर्षों से पुलिस विभाग में कार्यरत है. वे फिलहाल पुलिस जलतरण केेंद्र के व्यवस्थापक के तौर पर पदस्थ है. इसके साथ ही वर्ष 2012 से 2019 की कालावधि दौरान जिला बाढ नियंत्रण तथा खोज व बचाव पथक में कार्यरत रहते समय उन्होंने 78 शवों को पानी से बाहर निकाला. साथ ही पानी में डूब रहे 55 लोगों की जान बचाई. इस कार्य के लिए भी पुलिस विभाग द्बारा प्रवीण आखरे का सम्मान किया गया है.

Related Articles

Back to top button