अमरावती

युवकों का सिटी स्कैन, ईसीजी, एक्स-रे नि:शुल्क

शासन का ‘निरोगी स्वास्थ्य युवाओ का, वैभव महाराष्ट्र का’ अभियान

अमरावती/दि.21– सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 18 वर्ष से अधिक आयु के युवकों के सर्वांगिण स्वास्थ्य जांच के लिए शुरु किया गया ‘निरोगी स्वास्थ्य युवाओ का, वैभव महाराष्ट्र का’ अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत युवाओं की विविध बीमारी की जांच तथा शस्त्रक्रिया भी की जा रही है. जिले में अब तक 2 लाख 33 हजार 93 मरीजों की जांच कर पंजीयन किया गया है.
राज्य शासन व्दारा ‘निरोगी स्वास्थ्य युवाओ का, वैभव महाराष्ट्र का’ अभियान 17 सितंबर से शुरु किया गया है. इसमें राज्य के करीबन 4 करोड 67 लाख लाभार्थियों की स्वास्थ्य जांच करने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के लिए विशेष एप की निर्मिती की गई है. इस एप के माध्यम से सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मचारी और वैद्यकीय अधिकारी के जरिए मरीजों का पंजीयन, उन्हें दिया गया औद्योपचार तथा की गई शस्त्रक्रिया, की गई जांच आदि जानकारी यहां पंजीकृत की जाती है.

* 2.33 लाख युवाओं की नि:शुल्क जांच
‘निरोगी स्वास्थ्य युवाओ का, वैभव महाराष्ट्र का’ अभियान की 17 सितंबर से शुरुआत की गई है. इस अभियान से जिले में 18 दिसंबर तक 2 लाख 33 हजार 93 मरीजों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच तथा आवश्यक शस्त्रक्रिया भी की गई है. 31 दिसंबर तक यह अभियान चलाया जाने वाला है.

* 18 वर्ष से अधिक युवाओं की नि:शुल्क जांच
सरकार ने राज्य के 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं का स्वास्थ्य सुदृढ व निरोगी रहने के लिए ‘निरोगी स्वास्थ्य युवाओ का, वैभव महाराष्ट्र का’ अभियान चलाना शुरु किया है. इसमें आवश्यक जांच, आवश्यकता के मुताबिक ईसीजी, सिटी स्कैन, एक्स-रे आदि सुविधा नि:शुल्क दी जा रही है. आवश्यकता के मुताबिक शस्त्रक्रिया भी नि:शुल्क की जा रही है.

* यह जांच होती है नि:शुल्क
युवाओं के बिमारी के लक्षण को ध्यान में रखते हुए आवश्यक जांच, ईसीजी, सिटी स्कैन, एक्स-रे आदि सुविधा नि:शुल्क दी जाती है. साथ ही शस्त्रक्रिया भी महात्मा फुले जनस्वास्थ्य तथा प्रधानमंत्री जनस्वास्थ्य योजना के जरिए नि:शुल्क की जाती है.

* कहां कौनसी नि:शुल्क जांच?
स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र उपकेंद्र, स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी स्वास्थ्य केंद्र, शहरी इलाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र व आपला दवाखाना, ग्रामीण अस्पताल, उपजिला अस्पताल, सामान्य अस्पताल, जिला अस्पताल, सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल में मरीजों को आवश्यक सेवा उपपलब्ध कर दी है.

* सैकडों की शस्त्रक्रिया
युवाओं के निरोगी स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जांच अभियान चलाया जा रहा है. इसमें गंभीर बीमारी रहे जैसे कैंसर तथा अन्य छोटी-बडी बीमारी पर आवश्यकता के मुताबिक शस्त्रक्रिया भी की जाती है. जिले में सैकडों मरीजों पर विविध शस्त्रक्रिया भी की गई है.

* अब बत 2.33 लाख जांच
शासन के निर्देश के मुताबिक ‘निरोगी स्वास्थ्य युवाओ का, वैभव महाराष्ट्र का’ अभियान प्रभावी रुप से जिले में चलाया जा रहा है. सभी शासकीय अस्पतालों में 18 वर्ष आयु से अधिक युवाओं की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की जा रही है. अब तक 2 लाख 33 हजार 93 मरीजों की जांच की गई है. इस सुविधा का मरीज लाभ लें.
-डॉ. सुरेश आसोले,
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button