अमरावती

80 प्रतिशत समस्याओं के निराकरण का दावा

आगामी समय में पूर्ण करेंगे अधूरे काम

फोटो- बबलु शेखावत, शोभा शिंदे, वंदना कंगाले, अस्मा फिरोज खान
प्रभाग क्रमांक 8 – जोग स्टेडियम
लोकसंख्या – 28,000
समाविष्ट क्षेत्र – बिच्छू टेकडी, विश्रामगृह परिसर, भातकुली तहसील कार्यालय, नंदनवन कालोनी, चपराशीपुरा, सागर नगर, राहुल नगर, एकता नगर, अंध विद्यालय, स्टेट बैंक कालोनी, शास्त्री नगर, टोपे नगर, मोहन नगर, केशव कालोनी, गुलमोहर कालोनी, पुलिस रिजर्व लाईन परिसर, मालटेकडी परिसर, मधुबन कालोनी, कोर्ट परिसर, विद्या कालोनी, जिला परिषद कार्यालय, कमिश्नर कालोनी, संजीवनी कालोनी, कांग्रेस नगर.
समस्या – खाली भूखंडों पर अतिक्रमण बढा है, सिमेंट कांक्रिट के रास्तें तैयार करने के बाद पेविंग ब्लॉक लगाने का काम अधूरा हैं, कई बार शिकायतें देने के बाद भी स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया जाता, नालियां गंदगी से सराबोर है.
विकास कार्य – खराब हुए बगीचों का विकास हुआ, रास्तें व पुल सुधारे गये, मूलभूत सेवा सुविधाएं की गई. मंदिर व समाज मंदिरों का सौंदर्यीकरण हुआ.

अमरावती/दि.28 – विगत मनपा चुनाव का प्रभाग क्रमांक 8 जोग स्टेडियम यह प्रभाग चपराशीपुरा से मालटेकडी तक मालटेकडी परिसर से पुराने बायपास तक फैला था. इसी प्रभाग में देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति प्रतिभाताई पाटील समेत स्व. रासु गवई व अन्य दिग्गज नेताओं के निवासस्थान है. प्रभाग में पहले से कई विकास कार्य हुए थे. लेकिन कुछ क्षेत्रों मेें मूलभूत सुविधाएं पहुुंचनी बाकी ही थी. प्रभाग में झोपडपट्टी क्षेत्र भी है. यह क्षेत्र विकास से दूर था. जिस पर प्रभाग के चारों पार्षदों ने विकास का नियोजन कर प्रभाग विकास को चालना दी. प्रभाग की 80 प्रतिशत समस्याओं का निराकरण करने का दावा इस प्रभाग का नेतृत्व करने वाले पूर्व पार्षदों ने बताया. बिच्छू टेकडी परिसर में मनपा का अस्पताल शुरु किया गया. समाज मंदिर व मंदिरों का सौंदर्यीकरण कर रास्ते व नालियों के काम पूर्ण किये गये. क्षेत्रों में स्ट्रीट लाईट लगाकर प्रकाश व्यवस्था की गई. जरुरतमंद महिलाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, सिलाई मशिनों का वितरण किया गया. शहर में बिच्छू टेकडी परिसर से ही लोगोें को भूमि पट्टों का वितरण शुरु किया गया. यहां के नागरिकों को इसका लाभ मिला. कांगे्रस नगर के बगीचों की स्थिति खराब थी. बगीचों से हरीयाली गायब हो गई थी, लेकिन इन बगीचों को फिर से हराभरा किया गया. अब इन बगीचों में नागरिक सुबह-शाम घुमने आते है. छोटे बच्चों को खेलने के लिए खेल साहित्य भी उपलब्ध कराये गये है. कुछ सिमेंट के सडकों के किनारे पेविंग ब्लॉक लगाना बाकी है. सफाई को लेकर नागरिकों की कई शिकायतें है. जिसका निराकरण मनपा स्तर पर प्रलंबित है. जिस पर प्रभागवासियों ने नाराजगी भी व्यक्त की.
प्रभागवासियों ने बताया कि, विगत 5 वर्षों में प्रभाग में विकास कार्य हुए, लेकिन कचरे की समस्यां कायम है. खुली जगहों पर अतिक्रमण बढ रहा है. कई बार निवेदन देने के बाद भी नालियां साफ नहीं हो रही. सडक किनारे पेविंग ब्लॉक लगाने का काम अधूरा पडा है. जिसे पूर्ण करने की मांग लोग कर रहे है. आगामी दिनों में फिर एक बार मनपा चुनाव का सामना होने जा रहा है. जिससे इच्छूक प्रत्याशी व पूर्व पार्षदों द्बारा प्रभाग में बची हुई समस्याओं का निराकरण करने के नियोजन के दावे भी किये जाने लगे है. प्रभाग रचना में इस प्रभाग की रचना बदल गई है. जिससे नई रचना के अनुसार नया नियोजन किया जा रहा है. आगामी दिनों में आरक्षण की तस्वीर स्पष्ट होने के बाद इच्छूकों के दौरे व विभिन्न कार्यक्रमों में उपस्थिति में गति आएंगी. अब तक के कार्यकाल में जो विकास कार्य किये उसी के बदौलत आगामी चुनावी मैदान में उतरने व विजयी होने का विश्वास पूर्व पार्षदों ने व्यक्त किया.
bablu-shekhawat-amravati-mandal
* बिच्छू टेकडी में अस्पताल, भूमि पट्टों का वितरण किया
बिच्छू टेकडी परिसर में मनपा का अस्पताल शुरु कर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराई गई है. शहर में झोपडपट्टी में रहने वाले लोगों को भूमि पट्टों का वितरण किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत भी प्रभाग के बिच्छू टेकडी से हुई है. कांग्रेस नगर परिसर के बगीचों की तस्वीर बदली है. प्रभाग में मूलभूत सेवा सुविधाएं देकर नागरिकों की अधिकांश समस्याओं का निराकरण किया गया है. आगामी काल में प्रभाग को सर्वांग सुंदर बनाया जाएंगा.
– बबलु शेखावत, पूर्व नेता विपक्ष व कांग्रेस शहराध्यक्ष

* पक्की नालियों का निर्माण कराया
प्रभाग में निकासी के पानी का प्रभावी नियोजन करने के लिए क्षेत्र में पक्की नालियों का निर्माण कराया गया. नालियों में शाहाबादी फरशी बिठाकर नालियों को मजबूती प्रदान की गई. प्रभाग में 3 बुद्ध विहार, मंदिर का सौंदर्यीकरण कर रास्तों का विकास कराया गया. दलित बस्ती क्षेत्रों में कई विकास कार्यों को पूर्ण करने में कामयाबी पायी.
– शोभा शिंदे, पूर्व पार्षद

* 2 करोड की निधि से विकास कार्य
प्रभाग में 2 करोड रुपए की निधि से विभिन्न विकास कार्य पूर्ण कराये गये. सामान्य नागरिकों के लिए वाचनालय की सुविधा के लिए जोग स्टेडियम परिसर में शेड बनाया गया है. बगीचों का विकास कर अन्य विकास कार्यों को पूर्ण किया.
– वंदना कंगाले, पूर्व पार्षद

* प्रमुख समस्याओं का निराकरण हुआ
प्रभाग में कई प्रमुख समस्याओं का निराकरण किया गया है. क्षेत्र में रास्तें, नालियां, गटार का सुधार कर आवश्यक सुविधाओं पर जोर दिया गया. उसी प्रकार जरुरतमंदों को अपने पांव पर खडा करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण शिबिरों का आयोजन किया गया. 80 प्रतिशत से अधिक विकास कार्य पूर्ण किये.
– अस्मा फिरोज खान, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button