अमरावती

सफाई ठेकेदार कर रहे मनमानी

सडक किनारे ही फेका जा रहा कचरा

* पंचवटी से रहाटगांव मार्ग में लगा गंदगी का अंबार
* राष्ट्रवादी के गुड्डू धर्माले ने दी आंदोलन की चेतावनी
अमरावती/दि.11 – सुंदर शहर का सफाई ठेकेदार खुलेआम शहर का मजाक उडा रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण पंचवटी से रहाटगांव मार्ग पर सडक किनारे लगे कचरे के ढेर से उजागर हो रहा है. परिसर के नागरिकों ने स्पष्ट आरोप लगाया है कि, सफाई ठेकेदार आसपास क्षेत्रों से कचरा उठाकर सडक किनारे ही फेक दे रहे है. उन कचरों के ढेर में लावारिश मवेशी, कुत्ते, सुअर मंडराते रहते है. जिससे वह गंदगीयुक्त कचरा रास्ते तक फैल जाता है. वह कचरा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. परिसर में बदबू फैल रही है. अगर इस दिशा में उचित कदम नहीं उठाया गया तो निगमायुक्त के कक्ष में आंदोलन छेडा जाएगा, ऐसी चेतावनी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शहर कार्यकारिणी अध्यक्ष गुड्डू धर्माले ने दी है.
उन्होंने कहा कि, शहर में नियोजित ढंग से साफ-सफाई हो, इसके लिए मनपा प्रशासन ने ठेका प्रणाली अपनाई है. वर्षों से ठेका प्रणाली पर ही प्रभागों की सफाई की जाती है. वर्तमान में पार्षदों का कार्यकाल खत्म हो जाने के कारण मनपा में प्रशासक राज चल रहा है. प्रशासक राज में कोई आवाज उठाने वाला नहीं है. इस वजह से ठेकेदार मनमाना काम कर रहा है. सफाई के 12 बज चुके है. डॉ. पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज से रहाटगांव मार्ग जलसा होटल के पास पंजाबराव देशमुख संशोधन केंद्र के सामने अर्जुन नगर व आसपास के परिसर में सफाई ठेकेदार कचरा एकत्रित कर सडक किनारे खुलेआम कचरा फेक रहे है. सबसे ज्यादा यातायात वाले मार्ग पर कचरा फेककर महापालिका प्रशासन की कार्यप्रणाली की मजाक उडाई जा रही है.
सडक किनारे कचरे के ढेर में लावारिश मवेशी, कुत्ते, सुअर, चारे -पानी की खोज में कचरा फैलाते है, गंदे कचरे के ढेर में मवेशियों का जमावडा लगा हुआ रहता है, ऐसे में मवेशी अचानक रास्ते पर आ जाते है. जिसे वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों के साथ सडक दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है. यह सब देखकर ऐसा लगता है कि, महापालिका प्रशासन किसी बडे हादसे की राह देख रहा है. इस कचरे के वजह से परिवासियों के स्वास्थ्य पर बूरा विपरित परिणाम हो रहा है. सडक किनारे कचरा फेंकने वाले संबंधित सफाई ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए. सडक किनारे कचरा फेकने पर हर हाल में पाबंदी लगानी चाहिए. महापालिका प्रशासन ने इस दिशा में उचित कदम नहीं उठाया, तो निगमायुक्त के कक्ष में आंदोलन छेडा जाएगा, ऐसी भी स्पष्ट चेतावनी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शहर कार्यकारी अध्यक्ष गुड्डू धर्माले ने दी है.

Related Articles

Back to top button