अमरावती

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में नाले और निसर्गरम्य क्षेत्र की साफ सफाई

सांसद नवनीत राणा, विधायक रवि राणा, वनविभाग व मनपा प्रशासन का मिला सहयोग

* युवा स्वाभिमान के महेश मूलचंदानी का उपक्रम
अमरावती/ दि.7– मनपा क्षेत्र में आनेवाले छत्री तालाब के लिए भानखेड़ा रोड स्थित मदलाबाद नाला काफी लाभदायक माना जाता है. बारिश के दिनों में इस नाले में बहकर आनेवाले पानी के कारण छत्री तालाब हमेशा लबालब रहता है. कहा जाता है ब्रिटिशकालीन समय से बने छत्री तालाब में मदलाबाद नाले का पानी ही जमा होता है. इस कारण इस नाले का गाल निकालकर उसकी सफाई करने का निर्णय युवा स्वाभिमान के कार्यकर्ता तथा समाजसेवी महेश मूलचंदानी ने लिया. इसके लिए सांसद नवनीत राणा, विधायक रवि राणा, वन विभाग व मनपा प्रशासन का भी उसे सहयोग मिला.
मदलाबाद नाले से छत्री तालाब में बहकर आनेवाला पानी दूषित न रहे इसके लिए निसर्ग प्रेमी महेश मूलचंदानी ने विधायक रवि राणा ,सांसद नवनीत राणा के मार्गदर्शन में मनपा प्रशासन वन विभाग को ज्ञापन सौंपकर सफाई करने की मांग की थी. मानसून के पूर्व जारी नालों की सफाई के तहत मनपा प्रशासन ने वनविभाग के सहयोग से बुधवार से इस नाले की सफाई व गहराईकरण का काम शुरू किया है. छत्री तालाब भानखेड़ा रोड एक निसर्ग क्षेत्र स्थल है. जिसकी सुंदरता के कारण लोग यहां बडी संख्या में आते है. साथ ही सुबह-शाम शहरवासी बडी संख्या में मार्निंग व इवनिंग वॉक के लिए इस मार्ग पर आते है. चारों तरफ पहाडी और हरियाली के बीच इस तालाब के कारण यहां का वातावरण निसर्गरम्य रहता है. पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में महेश मूलचंदानी ने मदलाबाद नाले की सफाई का प्रण लिया और मनपा आयुक्त को इसकी सफाई के संदर्भ में ज्ञापन सौंपा था. इसी के तहत यह कार्य शुरू हुआ है.

अनेक समाजसेवियों ने किया हैं पौधारोपण
छत्री तालाब से सटकर स्थित भानखेडा मार्ग पर हर दिन सुबह- शाम सैकडों लोग प्रदूषण से दूर निसर्गरम्य वातावरण का आनंद लेने तथा व्यायाम करने के लिए आते है. इसी मार्ग पर काफी संस्थाओं ने पेड़ पौधे भी लगाए हैं, जो नागरिकों के लिए ऑक्सीजन का काम करते है. उन्हीं पेड़ों पर पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए जलपात्र लगाए गए है. ग्रीष्मकाल में यहां आनेवाले नागरिक जलपात्र में पक्षियों के लिए पानी डालते है. जिससे भीषण गर्मी में पक्षियों को पानी मिल जाता है. महेश मूलचंदानी अपनी संस्था के माध्यम से पशु पक्षियों को हर दिन पानी मिलने और संपूर्ण क्षेत्र निसर्गरम्य व हराभरा रखने के लिए लगातार प्रयासरत रहते है.

 

Related Articles

Back to top button