अमरावती

डीपीएस में ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ ज़ज्बे पर स्वच्छता अभियान

अमरावती/दि.03– क्षेत्र की शिक्षा जगत की अग्रणी संस्था दिल्ली पब्लिक स्कूल, अमरावती में बच्चों के अंदर देश प्रेम, कर्तव्यनिष्ठा एवं सामाजिक चेतना हेतु अनेक कार्यक्रम लगातार आयोजित किये जाते हैं. इसी परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार एवं महाराष्ट्र सरकार का अभियान ‘एक तारीख, एक घंटा,एक साथ के अंतर्गत ‘सामूहिक श्रमदान’का आह्वान किया गया. 1 अक्तूबर को स्कूल में गांधी जयंती की थीम ‘एक तारीख,
एक घंटा’ को आधार बनाकर सुबह 10 बजे से स्वच्छता के लिए विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के नेतृत्व में अनेक स्थानों पर श्रमदान किया गया.
इस अवसर पर प्रभात फेरी का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों, शिक्षकों तथा अन्य सहकर्मियों द्वारा आसपास के क्षेत्र जैसे नई अमरावती (अकोली ) रेलवे स्टेशन एवं परिसर,रविनगर, पार्वतीनगर, साईंनगर, नवाथे चौक में स्वच्छता-अभियान की शुरुआत की गई. जिसके द्वारा लोगों को सामाजिक जागरूकता का पथ दिया गया. विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता से संबंधित अनेक नारे लगाए गए और विभिन्न स्थानों की साफ़-सफाई कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. कक्षा-9वीं तथा कक्षा- 10वीं के विद्यार्थियों ने नुक्कड़-नाटक के जरिए देश में चल रही विसंगतियों को रेखांकित कर लोगों को स्वच्छता के प्रति सचेत रहने का आग्रह किया. साथ ही क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया का सन्देश दिया. इस अवसर पर सभी शिक्षक तथा शिक्षणेतर कर्मचारी उपस्थित थे.
इसके साथ ही 2 अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंँत्री लाल बहादूर शास्त्री की जयंती अवसर पर स्कूल द्वारा उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करके उनके अविस्मरणीय योगदान को याद किया गया.

Related Articles

Back to top button