अमरावती

प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए बेंबला नदी के किनारों की स्वच्छता

विनायक विज्ञान महाविद्यालय के एन.सी.सी. यूनिट का उपक्रम

अमरावती/ दि. 8- विश्व महासागरीय दिवस के अवसर पर, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी, एन.सी.सी.,अमरावती से संलग्नित एन.सी.सी. यूनिट ने बेंबला नदी के किनारों की स्वच्छता की. विनायक विज्ञान महाविद्यालय, नांदगांव खंडेश्वर, जिला अमरावती(उप-युनिट श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय, अमरावती) द्वारा एन.सी.सी.ने शुरू किये गए पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत प्लास्टिक प्रदूषण के मुद्दे को संबोधित करने के लिए बेम्बला नदी के किनारे सफाई अभियान का आयोजन किया. एन.सी.सी. समन्वयक डॉ. प्रशांत बी. खरात के नेतृत्व में, इस कार्यक्रम का उद्देश्य एन.सी.सी. कैडेटों के बीच जल निकायों, विशेष रूप से समुद्र तटों, नदियों और झीलों पर प्लास्टिक और कचरे के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था.
सफाई अभियान के दौरान, डॉ. प्रशांत खरात ने एन.सी.सी. कैडेटों को व्यावहारिक स्पष्टीकरण प्रदान किया, जिसमें बताया गया कि कैसे प्लास्टिक और अन्य अपशिष्ट पदार्थ समुद्र तटों, नदियों और जल निकायों के नाजुक पारिस्थितिक तंत्र को नष्ट कर देते हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लगभग 80 प्रतिशत समुद्र प्रदूषण भूमि से उत्पन्न होता है, क्योंकि रसायन, पोषक तत्व और भारी धातु जैसे प्रदूषक खेतों, कारखानों और शहरों सहित विभिन्न स्रोतों से प्रवाहित होते हैं, खाड़ियों और नदियों के माध्यम से, अंततः समुद्र तक पहुँचते हैं. इसके अलावा, समुद्री मलबे, विशेष रूप से प्लास्टिक, हवा से उड़ाए गए या तूफानी नालियों और झीलों में धुल जाते हैं, जिससे समस्या और बढ़ जाती है. इस मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए, विनायक विज्ञान महाविद्यालय, नांदगाव खंडेश्वर के एन.सी.सी. यूनिट ने सक्रिय रूप से प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए किनारे सफाई अभियान का आयोजन किया. बेम्बला नदी के किनारे प्लास्टिक कचरे और मलबे को इकट्ठा करने में एन.सी.सी. कैडेटों और कॉलेज के छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी ने इस वैश्विक चुनौती को संबोधित करने के लिए उनके समर्पण को प्रदर्शित किया. सरकारी और निजी एजेंसियों के सहयोग से पर्यावरण के अनुकूल तरीके से कचरे का निपटान करके उन्होंने एकत्रित सामग्री का उचित प्रबंधन सुनिश्चित किया.
इस कार्यक्रम के लिए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अलका भिसे, आई. क्यू. ए. सी. समन्वयक डॉ. सुचिता खोडके, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन.सी.सी., अमरावती कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज कुमार सिंह और श्री शिवाजी साइंस कॉलेज, अमरावती के एन.सी.सी. अधिकारी कप्तान डॉ. नितिन बनसोड का मागदर्शन एवं एन.सी.सी. समन्वयक डॉ. प्रशांत खरात,नगर पंचायत नांदगांव खंडेश्वर के अधिकारी श्री नेमीनाथ सानप, श्री. अभिजित लोखंडे, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन.सी.सी., अमरावती सूबेदार दामोदर साहू, नायब सूबेदार राजेंद्र सिंह, विजय कुमार यादव, हवलदार अनूप कुमार, सोनू तोमर, सुरेंद्र सिंह, जितेंद्र सिंह, करतार सिंह, प्रशिक्षण लिपिक करम सिंह गिल, शालिनी तायदे, शंकर चव्हाण, प्राध्यापक, कर्मचारी, एन.सी.सी. कैडेट्स, साथ ही कॉलेज के छात्रों का समर्थन मिला.

Related Articles

Back to top button