अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

एक माह के लिए टल गया साफ-सफाई का झोन निहाय ठेका

1 फरवरी से शुरु करेंगे सफाई ठेकेदार अपना काम

* गत वर्ष मार्च माह में ही दिया गया था ठेके का वर्क ऑर्डर
* 11 माह से अधर में लटका है मामला, अब तक पूरी नहीं हो पायी तैयारियां
* 4 में से 1 ठेकेदार ने अब तक नहीं खरीदा एक भी वाहन, आयुक्त ने बढाई मोहलत
अमरावती /दि.1- अमरावती मनपा क्षेत्र में विगत वर्ष साफ-सफाई के लिए प्रभाग निहाय की बजाय झोन निहाय ठेका पद्धति अमल में लाने का फैसला लिया गया था और निविदा प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए मार्च 2023 में चयनीत ठेकेदारों को वर्कऑर्डर दे दिये गये थे. साथ ही उन्हें साफ-सफाई के कामों हेतु लगने वाले वाहन खरीदने के लिए कुछ मोहलत भी दी गई थी. जिसके तहत पांचों झोन के कुल 3 ठेकेदारों को कुल 132 वाहन खरीदने थे. जिसमें से 84 वाहन 30 दिसंबर तक अमरावती पहुंच चुके थे. वहीं शेष 48 वाहन अब भी नहीं पहुंचे है. ऐसे में साफ सफाई के ठेके का काम शुरु नहीं हो सकता. जिसके चलते ठेकेदारों ने मनपा प्रशासन से 10 जनवरी तक मोहलत बढाकर देने की मांग की है. जिस पर मनपा प्रशासन की ओर से अपना जवाब दिया जाएगा. इस बीच मनपा सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक यह मामला अब 1 फरवरी तक के लिए टल गया है और इस एक माह के भीतर तीनों ठेकेदारों को निविदा की शर्ते में उल्लेखत संख्या के मुताबिक साफ-सफाई के काम हेतु वाहन उपलब्ध कराने होंगे. जिसके बाद ही झोन निहाय साफ-सफाई के ठेके का काम शुुर हो पाएंगा. यानि कुलमिलाकर विगत मार्च माह में वर्कऑर्डर जारी होने के बावजूद पिछले 11 महिने से साफ-सफाई के फोन निहाय ठेके का मामला जस का तस अधर में अटका हुआ है. वहीं इस बीच साफ सफाई की जोन निहाय ठेका पद्धति के खिलाफ कई लोग हाईकोर्ट भी पहुंचे हुए है.
बता दें कि, मनपा क्षेत्र में आने वाले 5 झोन में से झोन क्रमांक-1 व झोन क्रमांक-5 का ठेका श्री नागरी सेवा सहकारी संस्था को मिला है और इस संस्था को दोनो झोन के लिए 30-30 ऐसे कुल 60 वाहन खरीदने थे. जिसमें से इस संस्था ने 48 वाहन खरीदे है. वहीं संस्था द्वारा 12 वाहन खरीदना बाकी है. इसके साथ ही झोन क्रमांक -2 व झोन क्रमांक-4 का ठेका श्री गोविंदा सफाई कामगार नागरी सेवा सहकारी संस्था को मिला है. जिसे दोनों झोन के लिए 24-24 यानि कुल 48 वाहन खरीदने है और इस संस्था ने दोनों झोन के लिए कुल 42 वाहन खरीद लिये है. वहीं इस संस्था द्वारा 6 वाहनों की खरीदी होना बाकी है. इसके अलावा झोन क्रमांक-3 का ठेका हासिल करने वाली श्री बेरोजगार क्षीतिज नागरी सेवा सहकारी संस्था को 24 नये वाहन खरीदने थे. परंतु इस ठेकेदार संस्था ने अब तक एक भी वाहन नहीं खरीदा है. जबकि इन तीनों संस्थाओं द्वारा 31 दिसंबर से पहले निविदा शर्तों के मुताबिक वाहनों की खरीदी पूर्ण कर ली जानी थी तथा 31 दिसंबर को मनपा कार्यशाला विभाग के कनिष्ठ अभियंता एस. आर. शेरेकर द्वारा सभी वाहनों के दस्तावेजों एवं वाहनों में लगाए गए जीपीएस सिस्टिम की जांच पडताल करते हुए आज 1 जनवरी से साफ-सफाई के झोन निहाय ठेका कार्य का प्रारंभ करवाया जाना था. परंतु आज सुबह तीनों ठेकेदार मनपा आयुक्त से मिलने पहुंचे तथा वाहनों की खरीदी हेतु उन्हें 10 जनवरी तक समयावृद्धि दिये जाने के संदर्भ में लिखित पत्र सौपा. चूंकि तीनों ठेकेदारों द्वारा अब तक पर्याप्त संख्या में वाहन उपलब्ध नहीं करवाये गये है तथा झोन क्रमांक-3 का ठेका रहने वाली श्री गोविंदा सफाई कामगार सहकारी नागरी संस्था ने तो एक भी वाहन की खरीदी नहीं की है. ऐसे में आज 1 जनवरी से साफ-सफाई के झोन निहाय ठेके का काम शुरु नहीं हो पाया है. साथ ही यह पता चला है कि, मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने इसे आगामी 1 फरवरी तक के लिए टाल दिया है.

* शहर में मनपा के सफाई कर्मी कर रहे झाडू लगाने का काम
उल्लेखनीय है कि, इस समय सीधे मनपा की सेवा मेें रहने वाले महिला व पुरुष सफाई कर्मियों द्वारा शहर की सडकों सहित गली मोहल्लों में झाडू लगाने व नालियों की साफ-सफाई करने का काम किया जा रहा है. वहीं शहर में व्याप्त गंदगी को देखते हुए साफ-सफाई के ठेकों को जल्द से जल्द कार्यान्वित करने की मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button