अमरावती

सीपी रेड्डी का साफ संदेश, ‘कायदे में रहोगे, तो फायदे में रहोगे’

5 माह में 20 तडीपार, 5 के खिलाफ एमपीडीए, एक टोली पर मोक्का

* शहर पुलिस ने अपराध नियंत्रित करने धडाधड शुरु की प्रतिबंधात्मक कार्रवाई
अमरावती/दि.15 – शहर में कानून व व्यवस्था को अबाधित रखने के उद्देश्य से शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी में पुलिस रिकॉर्ड पर रहने वाले अपराधियों के खिलाफ एक के बाद एक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करनी शुरु कर दी है. जिसके तहत विगत 5 माह के दौरान 20 कुख्यात आरोपियों को तडीपार किया गया. वहीं 5 कुख्यात अपराधियों को एमपीडीए के तहत सेंट्रल जेल में स्थानबद्ध किया गया. इसके अलावा 8 लाख रुपए की नगद रकम लूटने के मामले में 6 लोगों के गिरोह पर मोक्का के तहत कार्रवाई की गई.
दिसंबर 2022 के तीसरे सप्ताह में अमरावती के शहर पुलिस आयुक्त पद के सूत्र संभालते ही सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने स्थानीय अपराधियों को साफ संदेश दिया था कि, ‘कायदे में रहोगे, तो फायदे में रहोगे.’ इसके साथ ही सीपी रेड्डी ने अपने इस कथन को हकीकत में साकार करते हुए पुलिस रिकॉर्ड पर रहने वाले अपराधियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई का सिलसिला शुरु कर दिया. इसके साथ ही पुलिस थाना निहाय ‘टॉप-20’ अपराधियों की सूची को ‘अप टू डेट’ भी किया गया. जिसके आधार पर शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले ‘टॉप-20’अपराधियों की सूची तैयार की गई और इन सूचियों में शामिल सभी अपराधियों की शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अपने सामने हाजिरी भी लगवाई. इसके चलते पुलिस के रिकॉर्ड पर रहने वाले और अच्छी खासी ‘क्राइम हिस्ट्री’ रखने वाले अपराधियों में अच्छा खासा खौफ पैदा हुआ.
उल्लेखनीय है कि, सन 2020 में एमपीडीए के तहत एक भी कार्रवाई नहीं हुई थी. जिसके पश्चात वर्ष 2021 में 6 तथा वर्ष 2022 में 4 कुख्यातों को स्थानबद्ध किया गया था. वहीं जारी वर्ष में 5 माह के दौरान ही एमपीडीए के तहत 5 कार्रवाईयां हुई है.

* 20 कुख्यात तडीपार
महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 55 के अनुसार अपराधियों की टोली व जमावडे को तितर-बितर करने के उद्देश्य से तडीपार की कार्रवाई की जाती है. जारी वर्ष के 5 माह दौरान इसी धारा के तहत एक टोली को शहर सहित जिले से तडीपार किया गया. वहीं धारा 56 के अनुसार 19 कुख्यात अपराधियों को भी शहर पुलिस ने तडीपार किया. इसके अलावा कई कुख्यात अपराधियों की तडीपारी का प्रस्ताव थानास्तर पर प्रलंबित है.

* राहजनी के मामले में लगा मोक्का
चूना भट्टी परिसर में चाकू की नोक पर 8 लाख रुपए लूट लेने वाले 6 लोगों को अपराधिक गिरोह के खिलाफ मोक्का की धारा के तहत कार्रवाई की गई. इस मामले में इलियाज अली शेख मुन्नू, सैयद समीर, तेजस घोटे, साहिल खान व सोहेल खान नामक 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. जिन्हें न्यायिक हिरासत के तहत सेंट्रल जेल भेज दिया गया.

* 5 पर एमपीडीए
जनवरी से मई माह के दौरान 5 कुख्यात अपराधियों को महाराष्ट्र प्रिवेन्शन ऑफ डेंजरस एक्टीविटीज यानि एमपीडीए के तहत साल भर के लिए मध्यवर्ती कारागृह में स्थानबद्ध किया गया. जिनमें अमन देवलेकर, विक्की ठाकुर, मनोज उर्फ मन्या डोंगरे, जुबेर खान उर्फ शेख जुबेर जहीर खान तथा छोटा रिचार्ज का समावेश था. इसमें से छोटा रिचार्ज की स्थानबद्धता के पांचवे ही दिन आकस्मित मौत हो गई थी.

* मपोका 122 के तहत 30 आरोपी हिरासत में
महाराष्ट्र पुलिस कानून 1951 की धारा 122 के तहत जनवरी से मई माह के दौरान 30 लोगों को हिरासत में लिया गया. जिसके चलते संभावित अपराध टल गए. सूर्यास्त व सूर्योदय के दौरान संदेहास्पद स्थिति में घूमते पकडे जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ धारा 122 के तहत कार्रवाई की जाती है. जिसके लिए रात्रिकालीन गश्त को और अधिक प्रभावी बनाया गया है.

* ऐसे हुई कार्रवाई
2062- सीआरपीसी 107 के अनुसार
20 सीआरपीसी 109 के अनुसार
167 सीआरपीसी 110 के अनुसार

* अपराधों पर नियंत्रण हेतु शहर पुलिस ने अपराधियों के खिलाफ एक तरह से अभियान छेड रखा है. जिसके तहत विगत 5 माह में 5 अपराधियों के खिलाफ एमपीडीए अंतर्गत कार्रवाई की गई. वहीं एक अपराधिक टोली के खिलाफ मोक्का लगाया गया है और एक अपराधिक टोली सहित 19 अपराधियों को तडीपार किया गया. ऐसी कार्रवाईयों के चलते स्वाभाविक तौर पर पेशेवर अपराधियों की गतिविधियों पर लगाम लगाई जा सकती है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
पुलिस आयुक्त, अमरावती शहर.

Related Articles

Back to top button