अमरावती

सीएम शिंदे व डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने किया समृद्धि हाईवे का दौरा

साढे चार घंटे में नागपुर से शिर्डी पहुंचे

* डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने खुद चलाई कार
* अमरावती से होकर गुजरी ‘सरकार’
अमरावती/दि.5 – राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गत रोज नागपुर-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के पहले चरण में बनाए गए नागपुर-शिर्डी महामार्ग का प्रत्यक्ष दौरा व मुआयना किया. इसके तहत दोनों नेताओं ने नागपुर से शिर्डी का सफर कार के जरिए पूरा किया और 572 किमी की इस दूरी को महज साढे चार घंटे में तय कर लिया. सबसे खास बात यह रही कि, इस यात्रा के दौरान उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुद कार चलाई. वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे उनके वाहन में अगली सीट पर बैठे थे. ‘सरकार’ की कार का यह काफीला अमरावती जिले से होकर गुजरने वाले समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे से होकर भी गुजरा.
बता दें कि, अमरावती जिले में समृद्धि महामार्ग की लंबाई करीब 73 किमी है और जिले में इस महामार्ग पर आसेगांव व शिवणी इन 2 स्थानों पर टोल प्लाजा दिये गए है. यह महामार्ग जिले की नांदगांव खंडेश्वर, चांदूर रेल्वे व धामणगांव रेल्वे इन तीन तहसीलों के 46 गांवों से होकर गुजर रहा है. 6 लेन वाले इस महामार्ग की चौडाई 120 मीटर है और इस पर 4 बडे व 64 छोटे ऐसे 68 पुलों के साथ ही एक रेल्वे ओवरब्रिज का भी निर्माण किया गया है. इसके साथ ही महामार्ग पर यातायात को कोई दिक्कत ना पहुंचे. इस हेतु 30 वेहीकल अंडरपास व 9 लाईट वेहीकल अंडरपास के साथ ही एक वेहीकल ओवरपास व प्राणियों के संचार हेतु 34 कैटर अंडरपास भी बनाए गए है. अमरावती जिले में इस महामार्ग के लिए 1 हजार 73 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण किया गया है. साथ ही जिले में इस महामार्ग के लिए 2 हजार 850 करोड रुपए का खर्च हुआ है.
गत रोज सीएम एकनाथ शिंदे व डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस महामार्ग पर दौरे हेतु निकलने के मद्देनजर धामणगांव के पास जिला प्रशासन द्बारा महामार्ग पर काफी तगडा बंदोबस्त लगाया गया था. जहां पर विधायक प्रताप अडसड, उपविभागी अधिकारी इब्राहिम चौधरी, उपजिलाधिकारी राम लंके, तहसीलदार पुरुषोत्तम भुसारी तथा वैशाख वाहुरवाघ सहित पुलिस अधिकारी व समृद्धि महामार्ग के अधिकारी उपस्थित थे. जिन्होंने ‘सरकार’ के काफिले की इस महामार्ग पर अमरावती जिले में अगुवानी की.

Related Articles

Back to top button