अमरावतीमुख्य समाचार

लोणी, दोनों नांदगांव, रेवसा, आसेगांव में सीएनजी

5 माह में हो जाएंगे कार्यरत

* प्रदूषण पर नियंत्रण, माइलेज भी अधिक
* अदानी करेंगे सप्लाई
अमरावती/दि.16 – कम्प्रेस्ड नैचरल गैस अर्थात सीएनजी के 6 पंप अगले 4-5 माह में अमरावती शहर के सीमावर्ती भागों में शुरु हो जाएंगे. इनमेें दोनों नांदगांव पेठ और खंडेश्वर, रेवसा, आसेगांव, लोणी का समावेश है. सीएनजी से वाहन को न केवल माइलेज अधिक मिलती है, प्रदूषण भी कम होता है. जिससे लोग अपने चौपहियां में सीएनजी कीट लगाकर उसे पेट्रोल-डीजल का पर्यायी इंधन बनाएंगे, इस तरह का विश्वास डीलर्स और पर्यावरणवादियों को भी है. अमरावती में नांदगांव पेठ, बिजीलैंड के सामने स्थित दत्तात्रय कोल्हटकर के पंप पर कदाचित सबसे पहले सीएनजी गैस उपलब्ध हो जाएगी.
* बसेरिया, भागवत, जैन के पंप
अमरावती पेट्रोल डीलर्स एसो. के पदाधिकारी सौरभ जगताप ने आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में स्पष्ट किया कि, सरकारी नीति और कंपनी के नियमों के अधीन पंप संचालन होगा. अमरावती के बाहर रेवसा में एस. डी. असोरिया, आसेगांव में सुधीर रेवालकर के महालक्ष्मी, नांदगांव खंडेश्वर में विजय जैन तथा लोणी-बेलोरा में प्रदीप भागवत के पंप पर सीएनजी की सुविधा अगले कुछ माह में मिलने लगेगी.
* इंस्टॉलेशन जारी
सौरभ जगताप ने बताया कि, उपरोक्त पंपों पर सीएनजी के लिए इंस्टॉलेशन का कार्य चल रहा है. अभी पाइप-लाइन की बजाय कैप्सुल टैंकर से ही गैस का सप्लाई होगा. यह टैंकर समृद्धि हाईवे से ही आएंगे. उसी प्रकार फिलहाल तो गौतम अदानी की कंपनी को सीएनजी सप्लाई का जिम्मा मिला है. पंप पर जरुरी संयंत्र का काम चल रहा है. अमरावती के लोगों को पर्यायी इंधन उपलब्ध होगा.
* पैसे की बचत
सीएनजी पर आधारित वाहन से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगता है. ऐसे ही गैस से माइलेज अधिक मिलता है. जिसके कारण निश्चित ही इंधन और पर्याय में पैसे की बचत होगी. जानकारों के अनुसार एक लीटर पेट्रोल में 14 से 20 किमी चलने वाली कार 1 किलो सीएनजी में 24 से 32 किमी का माइलेज देगी. पेट्रोल आज जहां 107 रुपए प्रति लीटर है. सीएनजी की अभी दर करीब 100 रुपए किलो है. यह भी दावा किया गया है कि, वाहन चालक को सीएनजी आधारित कीट से प्रति किमी बचत होगी.

Related Articles

Back to top button