अमरावतीमुख्य समाचार

समयानुसार बदलने पर ही सहकार क्षेत्र टिकेगा  : नितीन गडकरी

मुंबई/दि.12 – उद्योग क्षेत्र से सामना करते समय सहकार क्षेत्र ने समयानुरुप बदलाव को आत्मसात करना चाहिए. संस्था नफे में चलाने के लिए नये-नये तकनीकी ज्ञान का उपयोग महत्वपूर्ण होने के साथ ही समय के अनुसार हलचल करने के लिए राज्य सहकारी बैंक आगे आना चाहिए, ऐसी उम्मीद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने गुरुवार को यहां व्यक्त की. तो राज्य बैंक की प्रगति से आखरी मनुष्य को स्वयं के पैरों पर खड़े करने का काम इसके द्वारा की जाये, ऐसी सूचना पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने व्यक्त की.
राज्य सहकारी बैंक के शतकोत्तर दशपूर्ति निमित्त सहकार कामों को दिशा देने वाले व बैंक के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने वाले वैकुंठभाई मेहता, सर विठ्ठलदास ठाकरसी,प्रा.धनंजय गाडगील के तैलचित्र के अनावरण समारोह में गडकरी-पवार बोल रहे थे. इस समय सहकार मंत्री बालासाहब पाटील, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, सुप्रिया सुले आदि उपस्थित थे.
ग्रामीण जनता का सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक पिछड़ापन दूर करने के लिए वैकुंठभाई मेहता, सर विठ्ठलदास ठाकरसी, प्रा. धनंजय गाडगील ने प्रतिकूल परिस्थिति में सहकार का मंत्र दिया और इस हलचल का वट वृक्ष हुआ. खेती व खेती से संबंधित व्यवसाय में सहकार कितना महत्वपूर्ण है, यह कोल्हापुर जिले के विकास से दिखाई देता है. ऐसा कहते हुए गडकरी ने कहा कि आत्मनिर्भर देश में कृषि क्षेत्र की बढ़ोत्तरी महत्वपूर्ण होकर सहकार हलचल में समयानुसार बदलाव लाने के लिए राज्य बैंक को आगे आना चाहिए. शक्कर उद्योग अच्छी तरह से चलाने के लिए पुणे सहित पश्चिम महाराष्ट्र के सभी रिक्षा इथेनॉल को अच्छी कीमत मिले व रिक्षावालों का भी लाभ हो, इस बारे में भी उन्होंने स्पष्ट किया.
बैंक, पतसंस्थाओं में बड़े पैमाने पर पैसा होकर उन्होंने राष्ट्रीय महामार्ग विकास प्राधिकरण में निवेश करने पर 7 प्रतिशत लौटाने की ग्वाही भी उन्होंने इस समय दी. देश में शीघ्र ही पेट्रोल,डिजल के साथ ही इथेनॉल या बायो-डिजल पर भी चलने वाले फ्लेक्स फ्लुएल इंजिन बंधनकारक करने का पुनरुच्चार भी उन्होंने किया.
राज्य के विकास में राज्य बैंक का काफी योगदान है. कुछ समय पहले बैंक की स्थिति चिंताजनक थी. मात्र प्रशासकों ने बैंक को नफा दिलवाया. इतना ही नहीं तो अब बैंक समृद्ध होने के साथ ही इसमें से सहकार की समृद्धि होने की बात शरद पवार ने राज्य के सहकार क्षेत्र की प्रगति का उल्लेख किया.

 

Related Articles

Back to top button