अमरावती

जिले के दस पुलिस थाने में स्थापित की कोचिंग क्लास

ग्रामीण पुलिस ने ‘सोशल पुलिसिंग’ की ओर उठाया दमदार कदम

 अमरावती/ दि. 5- ग्रामीण पुलिस ने ‘सोशल पुलिसिंग’ की ओर दमदार कदम बढाते हुए जिले के दस पुलिस थाने में स्पर्धा परीक्षा कोचिंग क्लास स्थापित किया है. वे पुलिस थाने के तहत 50 से अधिक गांव के हजारों बच्चे वहां भयमुक्त वातावरण में स्पर्धा परीक्षा का प्रशिक्षण ले रहे है. अधिकारी बनने की मन्सा रखने वाले ग्रामीण क्षेत्र के हजारों विद्यार्थी वहां तल्लीन होकर पढाई कर रहे है. ग्रामीण पुलिस के अमरावती स्थित वसाहत में भी कोचिंग क्लास खोली गई है.
धारणी, चिखलदरा, अचलपुर, चांदूर बाजार, दर्यापुर, येवदा, चांदूर रेलवे, तिवसा, मंगरुल दस्तगीर व वरुड पुलिस थाने के प्रांगण में यह कोचिंग कम वाचनालय व पढाई का रुम तेैयार किया गया है.3 जनवरी से दिसंबर 2021 के दौरान साकार की गई उन कोचिंग क्लासों में औसतन 20 से 70 विद्यार्थी इस स्पर्धा परीक्षा का ज्ञान अर्जित करते है. वहां स्नातक परीक्षा मार्गदर्शन कार्यशाला, निमंत्रितों के लेक्चर, स्पर्धा परीक्षा टेस्ट पेपर भी लिए जाते है. इस स्पर्धा परीक्षा के लिए उपयुक्त रहने वाली 5 हजार से अधिक पुस्तके उन 11 ट्युशन क्लासेस में उपलब्ध कराई गई है. इसमें सभी विषय के पुस्तकों का समावेश है. वहां इंटरनेट सुविधा भी दी गई है. जिससे विद्यार्थियों के लिए यह क्लासेस महत्वपूर्ण साबित हो रही है. वहां संदर्भ ग्रंथ भी उपलब्ध कराये गए है.

पुलिस अधिक्षक ने दी गति
पुलिस थाना वहां क्लास यह उपक्रम तत्कालीन पुलिस अधिक्षक हरिबालाजी एन ने जिले में चलाया. स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को चाहिए, वह सुविधा उन्हें इस क्लास में उपलब्ध कराई है. इसके कारण कम समय में दसों पुलिस थाने के क्लास में हजारों बच्चों ने पंजीयन कराया है. समय सारणी के अनुसार वे क्लास में आते है, उसमें छात्राओं का भी समावेश है. विद्यमान पुलिस अधिक्षक अविनाश बारगल ने इस उपक्रम को गति दी है.

आसानी से पुस्तक उपलब्ध
ग्रामीण क्षेत्र के होनहार युवाओं को स्पर्धा परीक्षा की पुस्तके आसानी से मिले, उनका मार्गदर्शन हो, इसके लिए 10 पुलिस थानों समेत अमरावती में भी क्लास उपलब्ध कराई गई है.
-अविनाश बारगल, पुलिस अधिक्षक, अमरावती

Related Articles

Back to top button