अमरावतीमहाराष्ट्र

आनंदाचा शिधा, साडी, थैली वितरण में आचार संहिता बनी मुसीबत

9488 लाभार्थी शासन की लापरवाही से वंचित

अमरावती /दि. 19– होली, गुढीपाडवा तक जिले के अंत्योदय गट राशन कार्डधारको के परिवार को प्रत्येकी एक साडी, प्राधान्य गट कार्डधारको को आनंदाचा सीधा और 10 किलो क्षमता की प्लास्टिक थैली वितरित करने का शासन द्वारा निर्णय लिया गया. गरीबो को यह त्यौहार खुशी से मनाने के लिए उन्हें साडी सहित थैली और आनंदाचा सीधा का वितरण शुरु हुआ है. लेकिन जल्द ही आचार संहिता लगने की जानकारी रहने के बावजूद जिले में इन तीनों वस्तुओं का देरी से वितरण शुरु हुआ. इस कारण जिस उद्देश्य से इन तीनों वस्तुओं का वितरण का निर्णय लिया गया वह मकसद ही विफल हो रहा है. तीनों वस्तु जरुरतमंदो तक पहुंची नहीं है.

शासन की लापरवाही इसका मुख्य कारण है. यह तीनो वस्तु जिन्हें नही मिली उन्हें अब आगामी 80 दिन प्रतीक्षा करनी पडेगी. तब तक त्यौहार निपट जाएगे.जिले में प्राथमिक गट केसरी राशन कार्ड परिवार को 9488 आनंदाचा सीधा का वितरण होना शेष है. अंत्योदय कार्डधारक 45727 परिवार के एक सदस्यो को अब तक साडी नहीं मिली है. जबकि 90 प्रतिशत से अधिक 10 किलो क्षमतावाली प्लास्टिक थैली का वितरण होना बाकी है. गोदाम में आनंदाचा सीधा, साडी पहुंचने के बाद भी उसका आचार संहिता लगने के पूर्व पूरी तरह वितरण नहीं हुआ है.

दोनों कीट पर नेताओं के फोटो है. इस कारण जिला आपूर्ति विभाग को आचार संहिता लगने के बाद वितरण रोकना पडा है. जिन्हें यह वस्तुएं नहीं मिली है उनकी दुविधा हो गई है. आचार संहिता समाप्त होने को अभी 80 दिन शेष है. तब तक होली, गुढीपाडवा, रामनवमी, अक्षय तृतीया आदि त्यौहार और उत्सव संपन्न हो जाएगे. त्यौहारो के समय ही यह वस्तुए काम नहीं आए तो पश्चात उसका उपयोग क्या? इन शब्दो में जरुरतमंदो ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है. रवा, चना दाल, शक्कर और एक किलो सोयाबीन तेल का पॉकीट आनंदाचा सीधा की कीट है. बाजार की तुलना में वह सस्ता पडता है. अब जीन 9488 लाभार्थियों को यह कीट नहीं मिली है उन्हें त्यौहार मनाने के लिए मजबूरन बाजार से महंगा सामान खरीदी करना पडेगा.

* नेताओं के फोटो दुविधा
आनंदाचा सीधा, साडी के पैकेट, थैली पर नेताओं के फोटो रहने से वितरण की दुविधा निर्माण हुई है. इसी कारण वितरण को रोकना पडा है. इसका असर जरुरतमंदो पर पडा है. यदि उस पर फोटो न रहते तो वितरण भी नहीं रोकना पडता. जरुरतमंदो को त्यौहार और उत्सव मनाते आ सकता था.

* वितरण रोका
आचार संहिता लगने से गुढीपाडवा निमित्त रहा आनंदाचा सीधा, साडी व थैली का वितरण रोका गया है. अधिकांश वितरण हुआ है और कुछ शेष है.
– निनाद लांडे, जिला आपूर्ति अधिकारी.

Related Articles

Back to top button