अमरावती

आचार संहिता समाप्त, 50 हजार का प्रोत्साहन अनुदान कब मिलेगा?

14 हजार नियमित खातेदार किसानों का शासन से सवाल

अमरावती/ दि. 26- ग्रामपंचायत के आचार संहिता के कारण नियमित कर्जदारों के 50 हजार के अनुदान की दूसरी सूची घोषित नहीं हुई थी. अब आचार संहिता समाप्त होने को पांच दिन बीतने के बाद भी दूसरी सूची घोषित नहीं हुई है. अन्य कुछ जिलों में सूची प्राप्त होने से हमारे साथ अन्याय क्यों? ऐसा सवाल किसानों ने किया हैं.
शासन व्दारा तीन माह पूर्व पाऋ 32 हजार 486 किसानों में से 18 हजार 813 किसानों के समावेश वाली पहली सूची जिले को प्राप्त हुई थी. ग्रामपंचायत आचार संहिता लगने से दूसरी सूची नहीं मिल पाई थी. इसमें आचार संहिता क्षेत्र को छोडकर अन्य गांव के किसानों को लाभ देना निश्चित था. प्रत्यक्ष में आचार संहिता समाप्त होने पर भी दूसरी सूची के लिए शासन की नींद नहीं खुली है. फसल कर्ज नियमित अदा करने वाले किसानों को 50 हजार रुपए तक प्रोत्साहन अनुदान देने का निर्णय शासन व्दारा लिया गया और इसके लिए 3 में से 2 वर्ष में नियमित कर्ज अदा करने वाले पात्र लाभार्थियों को यह लाभ दिया जा रहा है. किसान आयकर दाता और नौकरी पेशा वाला ना हो, यह इसकी प्रमुख शर्त हेै. इस निमित्त से ऑडिटर व्दारा सूची की जांच कर उसे पोर्टल पर अपलोड की गई है. लेकिन किसान अभी भी प्रतिक्षा में है.

अनुदान की स्थिति
– अपलोड खाटो की संख्या – 32486
– विशेष क्रमांक प्राप्त खाते – 18813
– आधार, ई-केवाईसी पूर्ण – 15586
– ई-केवाईसी प्रलंबित – 3228
– प्रत्यक्ष अनुदान का लाभ – 14315
– मिला अनुदान – 65.10 करोड

हजारों किसान प्रतीक्षा में
जिले में 18813 किसानों की पहली सूची प्राप्त हुई हैं, लेकिन दूसरी सूची के 13773 खातेदार किसान प्रतीक्षा में हैं. शनिवार को कुछ जिलों में दूसरी सूची प्राप्त होने की जानकारी है, लेकिन अमरावती जिले में अभी भी यह सूची प्राप्त नहीं हुई है.

Related Articles

Back to top button