अमरावती

जिले की 58 ग्राप उप चुनाव के लिए आचार संहिता लागू

चुनाव आयोग ने की अधिसूचना जारी

* 13 मई से नामंकन प्रक्रिया, 5 जून को चुनाव
अमरावती/ दि.6 – जिले की 12 तहसीलों में 58 ग्रामपंचायतों की रिक्त जगह पर 5 जून गुरुवार से आचार संहिता लागू कर दी गई है. जिसमें चुनाव आयोग व्दारा अधिसूचना जारी की. 13 मई से नामंकन प्रक्रिया शुरु होगी और 5 जून को चुनाव होंगे. अधिसूचना जारी किए जाने के पश्चात आज से आगामी डेढ माह तक इन ग्रामपंचायत के अंतर्गत विकास काम नहीं होंगे, जो काम पहले शुरु कर दिए गए वे शुरु ही रहेंगे. किंतु नए काम नहीं किए जा सकते.
चुनाव आयोग के निर्देशानुसार गुरुवार को सभी 58 ग्रामपंचायतों की अंतिम मतदाता सूची घोषित कर दी गई है. साथ ही चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है. 13 मई से नामंकन प्रक्रिया शुरु होगी. बता दें कि, जिले की तिवसा व नांदगांव खंडेश्वर तहसील में चुनाव नहीं होंगे. जिले की 12 तहसील अंतर्गत आनेवाली 58 ग्रामपंचायतों में ग्राप सदस्यों के निधन या फिर राजीनामा देने के पश्चात सिटें रिक्त हुई थी. जिसकी वजह से कुछ ही दिनों में 58 ग्रामपंचायतों में 90 जगह रिक्त हुई है. जिसमें से 8 जगह ओबीसी प्रवर्ग के लिए आरक्षित होने की वजह से बाकी 82 सिटों पर ही 5 जून को चुनाव करवाए जाएंगे.
चुनाव के लिए आगामी 13 मई से उम्मीदवारी नामंकन प्रक्रिया शुरु होगी ऐसा चुनाव आयोग व्दारा कहा गया है. प्रदेश चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 13 से 20 मई के दरमियान नामंकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. 14 से 16 मई तीन दिन तक छूट्टियां होने की वजह से नामंकन पत्र नहीं भरे जाएंगे. प्राप्त नामंकन पर्चो की जांच तहसील कार्यालय में 23 मई को होगी और 25 मई को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते है और इसी दिन शाम को चुनाव चिन्ह का वितरण होगा और अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी और आवश्यकता पडने पर 5 जून को मतदान होगा. जिसमें सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक चुनाव करवाए जाएंगे और 6 जून को परिणाम घोषित होगा.

Related Articles

Back to top button