अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती मेें धडल्ले से उडाई जा रही है आचारसंहिता की धज्जियां

अब तक केवल एक सभा की अनुमति ली, सभा हुई दर्जनों

* केवल 6 प्रचार कार्यालय की अनुमति, प्रचार कार्यालय अनेक
* केवल 17 पदयात्राओं की परमीशन, रोज निकल रही ढेरों पदयात्रा
अमरावती/दि. 17 – अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में विविध दलों के उम्मीदवारों द्वारा आदर्श आचारसंहिता की धज्जियां धडल्ले से उडाई जाती रहने की बात चुनाव विभाग के एक खिडकी कक्ष से ली गई अनुमति की आंकडेवारी को देखते हुए दिखाई देती है. अब तक केवल भाजपा द्वारा दशहरा मैदान में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले की भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा के नामांकन दाखिल करते समय हुई जनसभा की अनुमति लिए जाने की जानकारी दी गई है. जबकि सभी प्रमुख उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल करते समय सभाएं ली है. इसके अलावा प्रचार कार्यालय की भी केवल 6 अनुमति है. जबकि अधिकांश प्रमुख उम्मीदवार के प्रचार कार्यालय है. इसके अलावा पदयात्राएं भी हर दिन सुबह-शाम निकाली जा रही है. लेकिन केवल 17 पदयात्राओं की परमिशन ली गई है.
अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस बार मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए जनजागरण का कार्यक्रम चुनाव विभाग द्वारा लगातार लिए गए है. साथ ही चुनाव के दौरान आदर्श आचारसंहिता का कडाई से पालन होने की हिदायत भी सभी उम्मीदवारों को दी गई है. 16 मार्च को चुनाव घोषित होते ही आदर्श आचारसंहिता लागू हो गई. पश्चात 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरु हुई. जो 4 अप्रैल तक चली. पश्चात नामांकन पीछे लेने और चुनाव चिन्ह वितरित करने का काम 9 अप्रैल को पूर्ण हुआ. उसके बाद चुनाव मैदान में रहे 37 उम्मीदवार चुनाव प्रचार में जुट गए. इन सभी उम्मीदवारों को प्रचार के लिए लगनेवाले वाहन, भोंगे, वीडिओ वैन, चुनाव प्रचार कार्यालय, बैरिकैटस्, मंच, कॉर्नर सभा, जनसभा, मोबाईल पथनाट्य वाहन की अनुमति, पदयात्रा, बाईक रैली, पार्टी के झंडे, प्रचार फलक, बैनर्स, होर्डिंग्स सहित अन्य विज्ञापन के लिए अनुमति लेना अनिवार्य किया गया. इसके लिए जिलाधिकारी कार्यालय में एक खिडकी कक्ष खोला गया. 20 मार्च से 16 अप्रैल तक इन सभी प्रचार संबंधी कार्यो के लिए कुल 312 परमिशन ली गई है. इनमें लाऊड स्पीकर सहित वाहनों की अनुमति 201, उम्मीदवारों सहित नेताओं के वाहनों की अनुमति 20, 20 वीडिओ वैन वाहन, 6 प्रचार कार्यालय, एक सभा, 11 कॉर्नर सभा, मोबाईल पथनाट्य वाहन 3, पदयात्रा 17, बाईक रैली 6, पार्टी के झंडे, प्रचार फलक, बैनर और होर्डिंग की 25 और एफएम रेडिओ पर विज्ञापन की एक व मंच तथा बैरिकेटस् की एक ऐसे कुल 312 अनुमति अब तक ली गई है.

* सभा की अनुमति एक, जबकि सभा हुई अनेक
चुनाव विभाग के एक खिडकी कक्ष द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक केवल दशहरा मैदान में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की भाजपा उम्मीदवार नवनीत राणा के लिए नामांकन दाखिल करने के पूर्व हुई जनसभा की अनुमति ली गई है. लेकिन नेहरु मैदान पर महाविकास आघाडी के कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखडे, प्रहार उम्मीदवार दिनेश बूब द्वारा नामांकन दाखिल करते समय सभाएं ली गई थी. इसी तरह रिपब्लिकन सेना के प्रत्याशी आनंदराज आंबेडकर द्वारा इर्विन चौराहे पर नामांकन के पूर्व सभा ली गई थी. इस सभा में भी मंच, कुर्सी, लाऊड स्पीकर और भव्य पंडाल थे. फिर केवल एक ही जनसभा की अनुमति रहना अनेक सवाल खडे करता है. इसी तरह उम्मीदवारों के प्रचार कार्यालय की संख्या भी 6 बताई जा रही है. जबकि सभी उम्मीदवारों के अमरावती संसदीय क्षेत्र में आनेवाले सभी विधानसभा क्षेत्र में प्रचार कार्यालय है. इसी तरह पदयात्रा उम्मीदवारों द्वारा हर दिन सुबह और शाम निकाली जा रही है. लेकिन अब तक सभी राजनीतिक दलों द्वारा 17 पदयात्रा की अनुमति ली गई है. इस कारण आचारसंहिता की धडल्ले से धज्जियां उडती दिखाई दे रही है. इसके बावजूद चुनाव विभाग के दल चुप बैठे नजर आ रहे है.

* पोस्टर, बैनर और झंडे जगह-जगह
एक खिडकी कक्ष में उम्मीदवारों के प्रचार के फलक, बैनर, होर्डिंग और पार्टी के झंडे लगाने की अनुमति 25 बार ली गई है. जबकि हर गली में प्रमुख उम्मीदवारों के बैनर, प्रचार फलक और झंडे लगे हुए दिखाई दे रहे है. बाईक रैली भी हर दिन निकल रही है. अब तक केवल 6 बाईक रैली की अनुमति ली गई है. लेकिन उम्मीदवारों द्वारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न इलाको में हर दिन बाईक रैली निकाली जा रही है. लेकिन ऐसी पदयात्रा और बाईक रैली पर निगरानी रखनेवाले चुनाव विभाग के वीएसटी दल की नजर नहीं रह रही है. या फिर बिना अनुमति के ऐसी रैली और पदायात्राएं निकाली जा रही है.

* अब तक कोई कार्रवाई नहीं
अमरावती में आचारसंहिता की खुलेआम धज्जिया उडाएं जाने के बावजूद किसी भी उम्मीदवार अथवा राजनीतिक पार्टी पर आचारसंहिता उल्लंघन की कोई कार्रवाई नहीं हुई है. नोडल अधिकारी का कहना है कि, शुरुआत से अब तक सभी उम्मीदवारों द्वारा नियमित रुप से प्रचार कार्य के लिए अनुमति ली जा रही है और आचारसंहिता का कडाई से पालन हो रहा है.

* प्रचार वाहनों की हर गली में गूंज
अमरावती संसदीय क्षेत्र में कुल 37 उम्मीदवार है और लाऊड स्पीकर लगे वाहनों की प्रचार के लिए अनुमति 201 ली गई है. जबकि सुबह से रात तक सैंकडो वाहन प्रचार में दिखाई दे रहे है. हर गली में पूरा दिन उम्मीदवारों के वाहन घूमते नजर आते है. इनमें राष्ट्रीय और प्रादेशिक दलों के उम्मीदवारों के वाहनों की संख्या अधिक है.

* कॉर्नर सभाएं जगह-जगह हर दिन
अमरावती संसदीय क्षेत्र में कुल 6 विधानसभा क्षेत्र आते है. हर दिन इन विधानसभा क्षेत्र में सुबह-शाम जगह-जगह कॉर्नर सभा हो रही है. इसके बावजूद अब तक केवल 11 बार ऐसी सभाओं की अनुमति एक खिडकी कक्ष से ली गई है.

Related Articles

Back to top button