अमरावती

दीपावली के बाद बढ़े सर्दी, खांसी के मरीज

35 लोगों को टाइफॉईड : सप्ताहभर में 3 हजार से अधिक मरीजों की जांच

अमरावती/दि.10 – ठंड की तीव्रता बढ़ने के साथ ही वातावरण बदलने के कारण सदी, खांसी, बुखार के लक्षण पाये जा रहे हैं. इर्विन अस्पताल में सप्ताहभर में 3108 मरीजों की जांच की गई. इनमें से 35 लोगों को टाइफाईड होने की बात सामने आने से स्वास्थ्य की ओर ध्यान देने का आवाहन जिला शल्य चिकित्सक ने किया है.
दीपावली के दरमियान ठंड की तीव्रता बढ़ने के साथ ही वातावरण भी अचानक बदलने से सर्दी, खांसी, बुखार इन संसर्ग रोग के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इर्विन अस्पताल में 1 से 7 नवंबर दरमियान 3,108 मरीजों की जांच की गई. इनमें 19 मरीज अतिसार के, 3 न्यूमोनिया के, 30 बुखार के, 11 सर्पदंश के व 166 श्वान दंश के मरीज पंजीबद्ध किए गए.
दीपावली के दिनों में बारिश रुकने के बाद ठंड का मौसम शुरु होन के कारण मरीजों की बढ़ने लगी है.

कोरोना के मरीज

कुल मरीज 96159
कोरोना के कुल बेड 450
35 लोगों को टाईफाइड हुआ

हर रोज 30 से 35 जांच

कोरोना का प्रादुर्भाव कम होने से जांच के लिए आने वालों की संख्या भी कम हुई है. इस कारण हर रोज 30 से 35 संशयितों की कोरोना जांच के लिए थ्रोट सैम्पल लिए जा रहे हैं. अब सर्दी, खांसी का प्रमाण बढ़ने से जांच शुरु है.

450 बेड की व्यवस्था

कोरोना मरीजों के लिए 450 बेड की व्यवस्था की गई है. लेकिन गत कुछ महीनों से कोरोना का प्रादुर्भाव कम होने से 2 से 3 लोग पॉजिटीव पाये जा रहे हैं. सप्ताहभर में की गई जांच में 9 मरीज पॉजिटीव पाये गए हैं. फिलहाल मरीजों की आवक कम हुई है. इस कारण बेड खाली हैं.

सप्ताहभर में कोरोना के 9 मरीज पॉजीटीव

कोरोना का संसर्ग न बढ़े, इसके लिए संशयितों के थ्रोट सैम्पल लिये जा रहे हैं. 15 संशयितों के सैम्पल लिये जाने के साथ ही सप्ताहभर में 9 लोग पॉजीटीव पाये गए. इनमें से 4 सुपर स्पेशालिटी, 1 बख्तार हॉस्पिटल 4 मरीज होम आयसोलेशन में उपचार ले रहे हैं. हर रोज 30 से 35 संशयितों की कोरोना जांच होने की जानकारी सूत्रों ने दी है.

  • वातावरण बदलने से संसर्ग रोग न हो, इसके लिए भीड़भाड़ में जाना टाले, गत वर्ष दीपावली के बाद कोरोना की दूसरी लहर आयी थी. इस कारण संपर्क टाले, साफ सफाई का पालन करना अत्यंत आवश्यक है.
    – श्यामसुंदर निकम, जिला शल्यचिकित्सक

Related Articles

Back to top button