अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में ठंड का कहर बदस्तूर

ठंडी के साथ ही सर्द हवाओं का भी असर

अमरावती/दि.29– विगत एक सप्ताह से अमरावती शहर सहित जिले में कडाके की ठंड पड रही है और शनिवार की सुबह भी काफी सर्द रही. जब लोगबाग पूरा दिन गर्म कपडे पहनकर ही अपने घरों से बाहर निकलने पर मजबूर दिखाई दिये. विगत 24 घंटे के दौरान अमरावती जिले में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा. उल्लेखनीय है कि, विगत एक सप्ताह से न्यूनतम तापमान लगभग इसी स्तर पर बना हुआ है. वहीं इस एक सप्ताह के दौरान कडाके की ठंड पडने के साथ-साथ तेज सर्द हवाएं भी चल रही है. जिसकी वजह से ठंड का असर काफी बढ गया है और इस समय शीतलहर की तरह स्थिति बनी हुई है.
बता दें कि, बीते रविवार से कडाके की ठंड का सिलसिला शुरू हुआ और इस दौरान जहां लोगबाग श्याम ढलते ही कंबल व रजाई में दुबकने पर मजबूर हो गये, वहीं दिन के समय घर के बाहर निकलते समय भी स्वेटर, मफलर व कनटोपे जैसे गर्म कपडे पहनने की जरूरत महसूस हो रही है. इसके अलावा शाम ढलते-ढलते शहर सहित जिले के विभिन्न इलाकों में लोगबाग अलाव जलाकर आग तापते दिखाई दे रहे है.
ठंडी की यह स्थिति अमरावती शहर व जिले सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में देखी जा रही है और इस समय विदर्भ क्षेत्र के सभी शहरों व जिलों में कडाके की ठंड पड रही है. साथ ही अधिकांश शहर व जिले शीत लहर की चपेट में है. इसमें भी ग्रामीण व पर्वतीय इलाकों में ठंड का प्रमाण अपेक्षाकृत रूप से कुछ अधिक है. जिसकी वजह से आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है.

* चिखलदरा सहित मेलघाट में कडाके की ठंड
– खुले मैदानों में ओस की बूंदे भी जम गई
इस समय विदर्भ का नंदनवन कहे जाते चिखलदरा शहर सहित मेलघाट के अधिकांश इलाके में कडाके की ठंड पड रही है और तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा पहुंचा है. यह पूरा इलाका पर्वतीय क्षेत्र रहने की वजह से यहां पर ठंड का असर कुछ अधिक है. इस परिसर में ठंड की तीव्रता का अनुमान इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, रात के समय पडनेवाली ओस की बूंदे कडाके की ठंड की वजह से बर्फ के रूप में जम गई है. ऐसे में मेलघाट क्षेत्र के कई गांवों के खुले मैदानों में मौजूद हरी घास पर सुबह के वक्त सफेद चादर फैली हुई दिखाई देती है, जो हकीकत में ओस की बूंदों के बर्फ में तब्दील हो जाने की वजह से दिखाई देनेवाला परिणाम है. शुक्रवार की सुबह चिखलदरा परिसर के बरमासक्ती परिसर में ओस की बूंदों के बर्फ के तौर पर जम जाने का यह दृश्य दिखाई दिया. जहां पर खुले मैदानों सहित पहाडों पर फैली घास व पेड-पौधों पर बर्फ की चादर दिखाई दी. इसके साथ ही मेलघाट के पर्वतीय इलाके के कई क्षेत्रों तथा व्याघ्र प्रकल्प के अति संरक्षित घने जंगलों में भी इस समय कडाके की ठंड पड रही है.

विदर्भ में कहां कितना तापमान
जिला          अधिकतम     न्यनूतम
अमरावती       24.8             10.2
अकोला          27.2              9.1
बुलडाणा        24.5              9.2
चंद्रपुर           24.4              9.4
गडचिरोली     25.0              8.6
गोंदिया         23.2              7.4
नागपुर         24.7              7.6
वर्धा             25.5              8.8
वाशिम         31.0              13.0
यवतमाल     25.5              10.5

Related Articles

Back to top button