अमरावती

ठंड बढ गई, हृदयरोग और लकवा के मरीजों को खतरा

अमरावती/दि.13– वातावरण की ठंडक अब बढने लगी है. ठंड की लहर नहीं है, लेकिन उसकी आहट है. अगले कुछ दिनों में ठंड बढ जायेगी. कडाके की ठंड में सिर्फ- सर्दी- खांसी और बुखार के अलावा हदय रोग, उच्च रक्तचाप और पक्षाघात जैसी गंभीर बीमिारयों का भी खतरा बढता है. इसलिए इन दिनों में स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह डॉक्टरों ने दी है.
* न्यूनत्तम तापमान 22 अंश पर
नागपुर का न्यूनतम तापमान 17. 8 अंश है. अगले कुछ दिनों मेें इसमें और गिरावट होगी. पारा 15 अंश तक नीचे गिरकर ठंड बढने की संभावना है.
* लकवा, हृदयरोग का खतरा
ठंड के मौसम में कडाके की ठंड में दिल का दौरा पडने का खतरा बढ जाता है. बदले हुए वातावरण को शरीर तुरंत स्वीकार नहीं करता है इसकी वजह से ही स्वास्थ्य पर असर होता है. ठंड की वजह से शरीर की पैशी सिकुड जाती है इसका असर हदय पर होता है. इससे वरिष्ठजनों को दिल का दौर पडने अथवा लकवा होने का खतरा होता है. हालांकि इसको लेकर हदय रोग विशेषज्ञों में आम सहमति नहीं है.
*आहार क्या लेंगे
भोजन में हरी सब्जी- भाजी का उपयोग करना चाहिए .तले ही पदार्थ और शक्कर की मात्रा कम करना आवश्यक होता है.
* पानी पीना
ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा प्यास नहीं लगती है. इसकी वजह से कुछ लोग कम मात्रा में पानी पीते है. लेकिन यह भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ठंड में भी पानी भरपूर पीना आवश्यक है.
– ठंड के मौसम रक्त गहरा होना, रात में अचानक उठने पर रक्त मस्तिष्क तक नहीं पहुंचता कहना गलत है. ठंड के दौरान रक्त नलिकांए सिकुड जाती है. लेकिन शरीर की व्यवस्था ऐसी होत्ती है कि रक्त नलिकांए रिलेक्स भी हो जाती है. लेकिन ठंड के दिनों में बजुर्गो को एहतियात बरतने की जरूरत है. ठंड से अपना बचाव करना चाहिए. किसी भी लक्षण की अनदेखी किए बिना डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button