अमरावती

ग्रामीण समेत शहर में भी ठंड की तीव्रता बढी

1 दिसंबर के बाद ठंड की लहर बढने की संभावना

अमरावती/दि.30 – बीते चार-पांच दिनों से आसमान में बादल छाये रहने की वजह से मौसम में थोडी गरमाहट देखी गई, लेकिन फिलहाल बादल हट जाने के कारण ठंड की तीव्रता बढने लगी है. ग्रामीण क्षेत्र में ठंड का असर काफी होने से यहां के नागरिक 9 बजे ही घरों में सिमट जाते है और बिस्तर पकड लेने का नजारा दिखाई दे रहा है. शहर में भी कोरोना संक्रमण के कारण बाजार जल्द बंद होने के कारण शहर में 9 बजे के बाद सन्नाटे की स्थिति निर्माण हो रही है. आने वाले चार दिनों तक ठंड का प्रकोप वैसा ही रहेगा. शनिवार को तापमान 29 डिग्री सेेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सिय के करीब पहूंच गया है. 1 दिसंबर के बाद ठंड की लहर बढने की संभावना जताई है.
शहर में ठंड की तीव्रता बढते ही लोग ठंड से बचाव के लिए आवश्यक कपडों की खरीदी करते है, इसलिए दुकानों पर लोगों कमी काफी भीड उमडने लगी है. जैकेट, स्वेटर, मफलर का इस्तेमाल बढ गया है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में ठंड से बचने के लिए लोगों व्दारा अलावा जलाया जा रहा है. 1 दिसंबर से ठंड की बढोत्तरी होने की आशंका जताई जा रही है.
ठंड में वृध्दि होने के साथ ही बीते चार-पांच दिनों से क्षेत्र में शीतलहर की स्थिति निर्माण हुई है. परिणाम स्वरुप ठंड के कारण छोटे बच्चों समेत बडे-बुढों की भी दिनचर्या पर असर हुआ है. ठंड से बचने के लिए बच्चे तथा बुढे बाहर निकलते वक्त स्वेटर पहन कर ही बाहर निकल रहे है. दो दिन से सुबह के वक्त ठंड लोगों को परेशान कर रही है. सुबह की तुलना में शाम ठंड की तीव्रता अधिक दिखाई दे रही है. इसलिए शहर तथा ग्रामवासियों व्दारा अलावा का सहारा लिया जा रहा है.

3 दिसंबर को कडाके की ठंड

मौसम विभाग तज्ञ के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड की लहर काफी तेज होगी. 1 दिसंबर से ठंड की तीव्रता बढने की आशंका जताई गई है. इसके कारण 1 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस, 2 दिसंबर को 14 डि.से. तथा 3 दिसंबर को 12 डिग्री. तापमान रहेगा, यानी 3 दिसंबर को कडाके की ठंड महसूस होगी.

मौसम का फसलों पर भी परिणाम

मौसम में हो रहे बदलाव व आसमान में छा रहे बादलों के कारण चनाा व मक्के की फसल पर परिणाम हो रहा है. ठंड की वजह से शाम 6 बजे से रास्ते, बस स्थानक पर भी सन्नाटा दिखाई दे रहा है. सुबह और शाम बच्चों व बुजुर्गों को अलाव के पास बैठते दिखाई दे रहे है. मौसम में बदलाव का स्वास्थ्य पर भी काफी असर होता नजर आ रहा है. कई नागरिकों को बुखार, सर्दी, खांसी जैसी बीमारियों ने जकड गए है.

Related Articles

Back to top button