अमरावतीमुख्य समाचार

शत-प्रतिशत वैक्सिनेशन बना टेढी खिर

टीकाकरण की रफ्तार बढाने की जद्दोजहद जारी

* जनसहयोग से पूर्ण करेंगे टार्गेट : आयुक्त
अमरावती/दि.23– शहर व जिले में अभी तक संपूर्ण अनलॉक लागू नहीं हो पाया है. संपूर्ण अनलॉक के लिए 90 फीसदी आबादी को पहला डोज तथा 70 फीसदी आबादी को दूसरा डोज लगना जरुरी है. मनपा क्षेत्र में अब तक यह लक्ष्य पूर्ण नहीं हो पाया है. जिससे सिटी में संपूर्ण अनलॉक पर अमल लागू नहीं हो पाया. अब तक शहर में 89 प्रतिशत लोगों को पहला व 63 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लग पाया है. शेष वैक्सिनेशन का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए भरकस प्रयास जारी है. लेकिन अब वैक्सिनेशन को लोगों से पहले जैसा प्रतिसाद नहीं मिल रहा है. ऐसे में जनसहयोग की मदद से ही टीकाकरण का टार्गेट पूर्ण करने का नियोजन मनपा स्वास्थ्य विभाग द्बारा किया गया है. ऐसी जानकारी निगमायुक्त तथा प्रशासक डॉ. प्रविण आष्टीकर ने दी.
शहरी स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 मार्च की शाम 5 बजे तक शहरी क्षेत्र में 5 लाख 4 हजार 152 लोगों को पहला टीका लगा है. वहीं दूसरा टीका लगाने वालों की संख्या 3 लाख 61 हजार 812 है. शहर की जनसंख्या 7 लाख 21 हजार 897 हैं. उस हिसाब से अब तक 89 प्रतिशत लोगों को पहला व 63 प्रतिशत लोगों को दूसरा टीका लगा है. शेष लोग जल्द से जल्द अपना वैक्सिनेशन पूर्ण कर ले तथा संपूर्ण अनलॉक की ओर कदम बढाए, यह अपील भी मनपा द्बारा की जा रही है.

* 16 हजार 241 बुस्टर डोज लगे
अमरावती शहर में जब से बुस्टर डोज का वैक्सिनेशन शुरु हुआ है, तब से लेकर अब तक 16 हजार 241 लोगोें ने कोरोना का तीसरा टीका लगवाया है. प्रिकॉशन डोज के रुप में कोरोना का बुस्टर डोज दिया जा रहा है. सभी फ्रंट लाईन व स्वास्थ्य कर्मी, 60 वर्ष आयु वाले नागरिक बुस्टर डोज के लिए पात्र है. लेकिन वैक्सिनेशन की सुस्त रफ्तार को गति नहीं रहने से अब तक शत प्रतिशत वैक्सिनेशन का लक्ष्य पूर्ण नहीं हो पाया.

* सिटी में 21 केंद्रों पर व्यवस्था
महानगरपालिका अंतर्गत सभी 13 स्वास्थ्य केंद्रों की देखरेख में कुल 21 स्थानों पर वैक्सिनेशन की व्यवस्था है. प्रत्येक केंद्र पर डेली 300 डोज उपलब्ध कराये जा रहे है. शहर के प्रत्येक क्षेत्र में वैक्सिनेशन सेंटर की व्यवस्था शहरी स्वास्थ्य विभाग द्बारा की गई है. इन सभी सेंटरों पर पर्याप्त वैक्सिन उपलब्ध है. जिससे सभी लोग वक्त रहते अपना वैक्सिनेशन पूर्ण कर ले, यह अपील भी मनपा द्बारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button