अमरावतीमुख्य समाचार

15 से और भी बढेगी ठंडी

मौसम ढा रहा कहर, पारा 11 डिग्री तक लूढका

* राजस्थान से आ रहे ठंडी हवाओं के थपेडे
* उत्तर भारत शीतलहर के साये में
अमरावती/ दि.12 – विगत 24 घंटे के दौरान अमरावती शहर सहित जिले में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस व न्युनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही पूरा दिन सर्द हवाओं के थपेडे चलते रहे. ऐसे में हाड कपाने वाली ठंड रात के साथ-साथ दिन के दौरान भी महसूस होती रही और लोगबाग दिन के समय स्वेटर, मफलर जैसे गर्म कपडे पहनने पर मजबूर रहे. वही अब यह संभावना भी जताई गई है कि, संभवत: 15 जनवरी से ठंड का प्रमाण व प्रकोप और भी अधिक बढ सकता है. जिसके चलते न्युनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर जा सकता है.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड ने बताया कि, इस समय राजस्थ्ज्ञान की ओर से ठंडी चक्रवाती हवाएं चल रही है. जिसके चलते इस वक्त पूरा उत्तरभार शीतलहर की चपेट में है और मध्यभारत व पश्चिम भारत में मौसम अच्छा-खासा सर्द हो चला है. मौसम की यह स्थिति अगले एक-दो दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी. साथ ही 15 जनवरी के बाद तापमान में थोडी ओर गिरावट देखी जाएगी. जिसकी वजह से ठंड का प्रमाण बढ गया है. यद्यपि इस ठंड को रबी फसलों के लिए पोषक माना जाता है, लेकिन ठंड का असर लगातार बढते रहने की वजह से कई तरह की मौसमी बीमारियां पांव फैला रही है तथा इन दिनों सर्दी, खांसी व बुखार से पीडित मरीजों की संख्या काफी अधिक बढ गई है.

नाशिक में पारा 9 डिग्री पर
विगत कुछ दिनों से समूचे महाराष्ट्र राज्य में तापमान में काफी तेजी से कमी आयी है और आज नाशिक में न्युनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिससे पूरे नाशिक परिसर में अच्छी-खासी ठिठुरन देखी गई. साथ ही नाशिक के शहरी व ग्रामीण इलाके में जगह जगह पर अलाव जलते देखे गए.

पुणे में सारसबाग गणपति को पहनाए गरम कपडे
पुणे में भी विगत कई दिनों से तापमान में अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई है और यहां पर लोगबाग ठंड से बचने हेतु गरम कपडों के साथ-साथ अलाव का सहारा ले रहे है. साथ ही अपने लाडले बाप्पा को ठंडी की वजह से तकलिफ न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए सारसबाग के गणपति बाप्पा को स्वेटर व कानटोपे का परिधान पहनाया गया है.
बता दे कि, पुणे के सारसबाग तालाब में स्थित गणपति मंदिर को पुणे के सबसे पूराने व सुप्रसिध्द मंदिरों में से एक माना जाता है. जिसके प्रति भाविक श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी आस्था है. यहां पर प्रतिवर्ष सर्दी के मौसम में भाविक श्रद्धालुओं व्दारा गणेश प्रतिमा को गर्म कपडे पहनाये जाते है.

Related Articles

Back to top button