अमरावतीमहाराष्ट्र

रविवार को सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ

संकटमोचन मंदिर रविनगर में हनुमान जन्मोत्सव प्रारंभ

* रामप्रिया श्री जी की उपस्थिति
अमरावती/दि.16– रवि नगर के प्रसिध्द श्री संकट मोचन मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव प्रारंभ हो गया है. इसी के अंतर्गत आगामी रविवार 21 अप्रैल को शाम 5 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन रामप्रियाश्री जी माई की उपस्थिति में होगा. हजारों स्त्री- पुरूष एक स्वर में 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. पिछले एक दशक से रविनगर में यह सुंदर परंपरा चल रही है. उल्लेखनीय है कि गुढी पाडवा से रामायण पाठ के साथ यहां उत्सव का प्रारंभ हो गया है. हनुमान जयंती तक चलनेवाले उत्सव में ही कल 17 अप्रैल को राम नवमी का उत्सव भी मनाया जाना है. उसकी तैयारी पूर्ण हो जाने की जानकारी पंडित सीताराम महाराज पडोले ने दी.

* काक भुशुन्डी रामायण पाठ
संकट मोचन मंदिर के भक्तों ने बताया कि अगले रविवार को शाम 5.30 बजे काक भुशुन्डी रामायण पाठ भी होगा. उपरांत हनुमान चालीसा पाठ होगा. मंगलदायक, पुण्यदायक, भक्तिदायक, शक्तिदायक और संकटनाशक पाठ में हजारों भक्त सहभागी होंगे. महिलाओं और वरिष्ठ भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.

* 22 को लघुरूद्र अभिषेक
सोमवार 22 अप्रैल को शाम 6 बजे हनुमान लघुरूद्राभिषेक और रात 10 बजे सुंदरकांड पाठ होगा. सुंदरकांड की प्रस्तुति मानस मंडल सक्करसाथ करेगा. मंगलवार 23 अप्रैल को तडके 5.30 बजे हनुमान जन्मोत्सव और महाआरती होगी. सुबह 7.30 बजे होम हवन और 10 बजे अखंड रामायण की पूर्णाहूति अनंत विभूषित जगतगुरू रामानंदाचार्य स्वामी रामराजेश्वराचार्य महाराज के मंगलमय दर्शन के साथ होगी. प्रसादी 11 बजे से शुरू होगी. सभी से लाभ लेने का अनुरोध हनुमान मंदिर ट्रस्ट ने किया है.

 

Related Articles

Back to top button