अमरावती

देवरा ग्रामपंचायत में सामूहिक लक्ष्मीपूजन

गांव की बालिकाओं को बनाया लक्ष्मी

अमरावती/दि.13– सभी लोग हर वर्ष अपने घर में लक्ष्मीपूजन करते हैं. लेकिन देवरा ग्रामपंचायत में सभी ग्रामवासियों ने मिलकर लक्ष्मीपूजन के सामूहिक पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में गांव की सभी बालिकाओं को लक्ष्मी बनाया गया.
गांव के सभी परिवार की बालिकाएं शाम को लक्ष्मीपूजन के समय लक्ष्मी की वेशभूषा में ग्रामपंचायत कार्यालय के सामने कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित हो गई. गांव के नागरिकों ने जागृत लक्ष्मी के पैर धोकर पूजन किया. सर्वधर्म समुदाय की बेटियां कार्यक्रम में शामिल हुई. जो सही मायने में लक्ष्मी है उनका पूजन देवरा ग्रामवासियों ने किया. उन्हें उच्च विचार, सुसंस्कार शिक्षण, सेवा भाव का विचार बताया गया. गांव के नागरिकों ने एकजुट होकर कार्यक्रम को सफल बनाया. कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के शहजाद खां पठान, गांव के युवक तथा वरिष्ठ नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे.

* सामूहिक कार्यक्रमों की आवश्यकता
सामूहिक कार्यक्रम जब तक प्रत्येक ग्रामपंचायत अपने-अपने गांव में आयोजित नहीं करती तब तक सर्वधर्म समभाव, सामाजिक सलोखा, संगठन शक्ति, एकात्मता निर्माण नहीं होती. जब-जब सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन नागरिकों को एकजुट कर होगा तब शासन की योजना चलाना आसान होगा और उस योजना का इस्तेमाल गांव के सभी लोग करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रसंत ग्रामविकास सेवा संघ ने किया था.

Related Articles

Back to top button