अमरावती

केंब्रिज स्कूल में कमांडो ट्रेनिंग

विद्यार्थियों में आत्म सुरक्षा को लेकर उल्लेखनीय कदम

अमरावती/ दि.17 – बच्चों के शारीरिक, बौध्दिक, मानसिक औऱ सर्वांगीण विकास के लिए तथा उनमें साहस, चपलता, आत्मसुरक्षा और अन्य गुणों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से के के कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल में कमांडो ट्रेनिंग की शुरुआत विगत 5 मई से बड़े ही जोश के साथ की गई, इस कमांडो ट्रेनिंग के लिए पूना के कैंब्रिज कमांडो ट्रेनिंग स्कूल में ज्येष्ठ प्रशिक्षक मारी मुदलियार सर का आगमन हुआ.
स्कूल के प्राचार्य किशोरकुमार रेड्डी सर ने उनका स्वागत किया. पश्चाच उन्होंने बच्चों से वार्तालाप किया तथा उन्हें अनुशासन के नियम तथा पालन का महत्त्व समझाया. उन्होंंने बताया कि पूरे साल भर में ड्रिल, धनुर्विद्या, लाठी-काठी, आत्मसुरक्षा, राईफल शूटिंग, बाधाएं, साहस, यातायात के नियम का अभ्यास कमांडो ट्रेनिंग में दिया जाएगा तथा राईफल शुटिंग की राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छात्र भाग लेकर जरूर सफलता हासिल कर सकेंगे. इसके उपरांत उपरांत उन्होंने बच्चों के उम्र के अनुरूप अलग-अलग समूह बनाकर उन्होंने प्रशिक्षण की शुरुआत की.
इस कमांडो ट्रेनिंग की सुविधा छात्रों को देने के लिए स्कूल के निर्देशक राम रैना सर का विशेष रुप से योगदान रहा है. राम रैना सर पूना क्रिकेट असोसिएशन की चयन समिति में कार्यरत हैं तथा वे स्वयं क्रिकेट के उस्ताद होने के कारण स्कूल के छात्रों की खेल में रुचि बढ़ाने के लिए, अच्छे से अच्छे क्रीडांगन का निर्माण करना, उन्हें सबसे बेहतरीन क्रीडा साहित्य उपलब्ध कराना, इन बातों पर विशेष ध्यान देते है. वे चाहते हैं कि हमारे छात्र सभी खेलों में जैसे, क्रिकेट,लॉन-टेनिस,टेबल टेनिस,बैडमिंटन, फुटबॉल, बास्केट बॉल तथा योगा में उपलब्धियां हासिल करे,इस ट्रेनिंग के लिए स्कूल के क्रीडा शिक्षक शिशूपाल वानखडे, सुवर्णा राऊत तथा नितेश सर ने सहयोग किया.

Related Articles

Back to top button