अमरावतीमुख्य समाचार

हिंदू स्मशान संस्था की सराहनीय पहल

अगले माह से दाह संस्कार बाद पौधा भेंट

* पर्यावरण बचाने की कोशिश
अमरावती/दि.20– शहर का हिंदू स्मशान घाट जिसे मोक्षधाम भी कहा जाता है, अपनी सुखसुविधा के लिए पूरे प्रदेश में विख्यात है. शीघ्र ही पर्यावरण की रक्षार्थ एक सुंदर, सराहनीय पहल करने जा रहा है. बहुत हुआ तो अगले माह से यह उपक्रम आरंभ हो जाएगा. स्मशान भूमि में दाह संस्कार करानेवाले परिजनों को उनके मृत प्रिय की याद हेतु पौधा भेंट किया जाएगा. जिससे वृक्षारोपण को निश्चित ही प्रोत्साहन मिलेगा, ऐसी जानकारी अध्यक्ष एड. आर. बी. अटल ने आज दी. संस्था के सभी पदाधिकारी इस उपक्रम के लिए सहमत हो गए हैं.
*प्रिय की याद में होगा जतन
एड. अटल ने बताया कि, अपने किसी करीबी की मृत्यु का सभी को आघात लगता है. किंतु वही दिवंगत की स्मृतियों को जतन करने के भी हिमायती रहते हैं. स्मशान संस्था व्दारा पौधा उपहार मिलने के बाद परिजन उसे उचित जगह पर लगाएंगे. उसका जतन करेंगे. नियमित रुप से उसकी देखभाल कर सिंचाई करेंगे. अपने प्रिय की स्मृतियों को बनाए रखने का भी यह एक जरिया होगा.
* पौधा और पानी की शीशी देंगे भेंट
एड. अटल ने अमरावती मंडल को बताया कि दाह संस्कार के बाद मृतक के रिश्तेदार-परिजन अथवा करीबी को उनके घर आंगन अथवा परिसर में लगाने के लिए पौधा तथा पानी की बोतल उपहार में दी जाएगी. जिसके पीछे उद्देश्य यही है कि वे न केवल पौधा लगाए बल्कि उसका नियमित जतन भी करें. उल्लेखनीय है कि हिंदू स्मशान संस्था अनेक प्रकार की सेवाएं बरसों से उपलब्ध करवा रही हैं. नाममात्र शुल्क में गैस शवदाहिनी में दाह संस्कार की सुविधा यहां उपलब्ध है. उसी प्रकार परिसर में क्रियाकर्म हेतु साधन और सुविधा अत्यल्प शुल्क में उपलब्ध है. कई तरह की सेवा के साथ प्रत्येक मृतक को श्रद्धांजलि और पुष्पचक्र अर्पण की परंपरा पूरे देश में अपने आप में अनूठी और चर्चित रही है.
* कम हो रहे पेड
अधिकांश लोगों का मानस परंपरावादी रहने से अपने प्रिय का दाह संस्कार लकडी में करने के लिए इच्छुक रहते हैं. किंतु पेड लगातार कम हो रहे हैं. उतनी मात्रा में लकडी उपलब्ध नहीं हो पाती. स्मशान संस्था की पौधा उपहार उपक्रम से निश्चित ही लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास है.

Related Articles

Back to top button